लाइव टीवी

पुरुषों में बढ़ रही है इंफर्टिलिटी की समस्या, ऐसे बढ़ा सकते हैं स्पर्म काउंट

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 3:51 PM IST
पुरुषों में बढ़ रही है इंफर्टिलिटी की समस्या, ऐसे बढ़ा सकते हैं स्पर्म काउंट
रोजाना 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज करने से सेक्शुअल लाइफ बेहतर बनती है.

पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या बायॉलजिकल कारणों से भी हो सकती है. बचपन में लगी कोई गंभीर चोट, क्रॉनिक हेल्थ इश्यूज भी मेल इंफर्टिलिटी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 3:51 PM IST
  • Share this:
दुनियाभर में करीब 15 से 20 फीसदी शादीशुदा कपल इंफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं. वर्तमान में हर 6 कपल में से एक इंफर्टिलिटी की समस्या का सामना कर रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुषों में बढ़ रही इंफर्टिलिटी का कारण लो स्पर्म प्रोडक्शन, एब्नॉर्मल स्पर्म फंक्शन और स्पर्म डिलिवरी में ब्लॉकेज की समस्या है. पुरुषों की इस समस्या के कारण ज्यादातर शादीशुदा महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या हो रही है.

विशेषज्ञों की मानें तो कुछ पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या बायॉलजिकल कारणों से भी हो सकती है. बचपन में लगी कोई गंभीर चोट, क्रॉनिक हेल्थ इश्यूज भी मेल इंफर्टिलिटी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. हालांकि ज्यादातर समस्याओं को डायट और एक्सरसाइज के जरिए दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे एक पुरुष इंफर्टिलिटी की समस्या को समाप्त कर सकते हैं और स्पर्म की संख्या को बढ़ा सकते हैं.

 

इसे भी पढ़ें : लड़ाई के बाद पति को देनी है सजा, तो अपनाइए ये 5 मजेदार तरीके

एक्सरसाइज करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है.
एक्सरसाइज करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है.


एक्सरसाइज
पुरुषों में जब बाच एक्सरसाइज करने की आती है तो दिमाग में एक ही छवि बनती है बॉडी बनाने की. पर ऐसा नहीं है रोजाना 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज करने से सेक्शुअल लाइफ बेहतर बनती है. पिछले दिनों हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक्सरसाइज करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है. इस हॉर्मोन का कम होना भी पुरुषों में नपुंसकता की वजह हो सकता है. हालांकि ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी यह समस्या हो सकती है. 

विटामिन सी से सीमन क्वालिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.
विटामिन सी से सीमन क्वालिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.


पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी
आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफ स्टाइल ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और रीऐक्टिव ऑक्सीजन स्पेसीज (ROS) के हाई होने के कारण भी इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. इसे विटामिन सी से दूर किया जा सकता है. विटामिन सी से सीमन क्वालिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. हेल्थलाइन डॉट कॉम पर प्रकाशित खबर के मुताबिक, बांझ पुरुषों में एक अध्ययन से पता चला है कि दो महीने के लिए दिन में दो बार 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी की खुराक लेने से शुक्राणु की गतिशीलता में 92% और शुक्राणुओं की संख्या में 100% से अधिक की वृद्धि होती है.

 

इसे भी पढ़ें : अब बच्चों को टीवी देखने से न रोकें, होगा ये बड़ा फायदा

हार्मोन की गतिशीलता बढ़ाएगा विटामिन डी
रिसर्च के मुताबिक, विटामिन डी की कमी के कारण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होता है. पुरुषों में हार्मोन लेवल बढ़ाने के लिए विटामिन डी काफी सहायक होता है. इतना ही नहीं रोजाना विटामिन डी का सेवन करने से हार्मोन की गतिशीलता भी बढ़ती है.

सेंधा नमक भी है सहायक
सेंधा नमक बाजार में आसानी से उपलब्ध है. यह नमक जितना खाने का स्वाद बढ़ाने में काम आता है, उतना ही प्रजनन क्षमता का सुधार करने में भी काम आता है.

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 3:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर