Home /News /lifestyle /

त्योहारों में अगर ना जा सकें ब्यूटी पार्लर, तो इन 3 दालों से घर पर पायें सैलून जैसा निखार

त्योहारों में अगर ना जा सकें ब्यूटी पार्लर, तो इन 3 दालों से घर पर पायें सैलून जैसा निखार

दाल से बने फेस पैक देंगे ब्यूटी पार्लर जैसा निखार -Image/shutterstock

दाल से बने फेस पैक देंगे ब्यूटी पार्लर जैसा निखार -Image/shutterstock

Tips For Glowing Skin in Festive Season: त्योहार (Festival) पर घर की साज-सजावट जितनी जरूरी होती है. उतना ही जरूरी महसूस होता है खुद की सुंदरता (Beauty) को निखारना. लेकिन कई बार बजट की वजह से महिलाएं पार्लर जाने से बचती हैं. लेकिन जरूरी नहीं है कि आप अपनी सुंदरता को निखारने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा ही लें. आप चाहें तो घर पर मौजूद दालों (Pulses) के जरिये भी अपनी सुंदरता को निखारने का काम कर सकती हैं. यहां हम आपको तीन दालों के बारे में बता रहे हैं जो ब्यूटी पार्लर के काम को घर पर ही आसान बनाने में मदद कर सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Pulses Face Pack For Glowing Skin in Festive Season: त्योहारों (Festival) का मौसम शुरू हो चुका है. दिवाली आने वाली है और उसके सम्पन्न होते ही छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो जाएंगी.  ऐसे में घर की साज-सजावट जितनी जरूरी होती है. उतना ही जरूरी महसूस होता है खुद की सुंदरता (Beauty) को निखारना. लेकिन कई बार त्योहार पर तमाम ज़रूरतों के चलते बहुत सी महिलाएं चाहकर भी ब्यूटी पार्लर नहीं जा पाती हैं क्योंकि उनका बजट साथ नहीं देता है. अगर आप भी बजट की वजह से पार्लर जाने से बच रही हैं. तो आप घर पर बेहद कम लागत में केवल इन दालों (Pulses) की मदद से अपनी सुंदरता को निखार सकती हैं. आइये जानते हैं कि चेहरे पर निखार लाने के लिए किन दालों का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लाना हो सेलिब्रिटी जैसा निखार तो लगाएं दही-तेज पत्ते का फेस पैक

    मसूर दाल फेस पैक 

    लाल मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन में निखार आता है जिससे स्किन ग्लो करती है. इसके साथ ही डेड स्किन से निजात मिलती है और स्किन कोमल बनती है. इस पैक को तैयार करने के लिए चार चम्मच लाल मसूर दाल और चार बादाम को आधे कप दूध में रात भर के लिए भिगो दें. अगले दिन दाल और बादाम को एक साथ ब्लेंडर में डाल कर बारीक पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और बीस मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद धोने से पहले पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें फिर सादे पानी से चेहरा धो लें.

    मूंग दाल फेस पैक 

    मूंग दाल के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार तो आता ही है साथ ही एक्ने, डार्क सर्कल्स, टैनिंग और सन बर्न जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है. इसका पैक बनाने के लिए आप आधा कप मूंग दाल को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसको धोकर इसको मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. फिर इस दाल के पेस्ट में एक चम्मच दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें. फिर तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिला कर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इसको पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पांच मिनट मसाज करके साफ पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: क्या कभी लगाया है मूली का फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

    चना दाल फेस पैक 

    चना दाल भी आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन को ऑयल फ्री बनाने, एक्ने, पिग्मेंटेशन और ब्लैक हेड्स से निजात दिलाने में मदद करेगी. इसके लिए आप दो-तीन बड़े चम्मच चना दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. सुबह भीगी हुई दाल को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें दो चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच  शहद मिक्स कर लें. इन सबको आपस में अच्छी तरह से मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सर्कुलेशन मोशन में पांच मिनट मसाज करके सादे पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Diwali, Fashion, Festival, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर