Home /News /lifestyle /

कद्दू का फेस मास्क चुटकियों में देगा फेशियल जैसा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कद्दू का फेस मास्क चुटकियों में देगा फेशियल जैसा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कद्दू फेस मास्क स्किन टैनिंग और सन बर्न भी दूर करता है-Image/shutterstock

कद्दू फेस मास्क स्किन टैनिंग और सन बर्न भी दूर करता है-Image/shutterstock

Pumpkin Face Mask: कद्दू (Pumpkin) आपको खाने में पसंद आये या न आये लेकिन चुटकियों में फेशियल जैसा निखार देने वाला इसका फेस मास्क (Face Mask) आपको जरूर पसंद आएगा.

    Pumpkin Face Mask: कद्दू (Pumpkin) सेहत और सौंदर्य (Beauty) हर चीज के लिए फायदेमंद है. हां, ये बात और है कि ये आपको अपने लंच या डिनर की प्लेट में पसंद न आता हो. लेकिन इसका फेस मास्क (Face Mask) आपको जरूर पसंद आएगा. क्योंकि कद्दू में पाए जाने वाले तत्व केवल सेहत को ही फायदा नहीं पहुंचाते है. बल्कि ये स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने में भी आपकी मदद करते हैं. कद्दू फेस मास्क को घर पर बेहद कम कीमत और कम समय में तैयार किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे को चुटकियों में ब्यूटी पार्लर में करवाए फेशियल जैसा निखार मिलेगा. इतना ही नहीं स्किन पर मौजूद पिम्पल्स, टैनिंग, सन बर्न जैसे दाग-धब्बे भी इसके इस्तेमाल से कम होने लगेंगे. आइये जानते हैं कि कद्दू फेस मास्क तैयार करने का तरीका क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: प्रदूषण से त्वचा होने लगी है बीमार तो घर पर इस तरह तैयार करें नीम फेस पैक

    कद्दू और दालचीनी फेस मास्क

    कद्दू और दालचीनी फेस मास्क तैयार करने के लिए, आप सबसे पहले लगभग सौ ग्राम कद्दू को छोटे टुकड़ों में काटकर, धोकर उबाल लें. फिर इसको अच्छी तरह से मैश करके पेस्ट बना लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और इतना ही कच्चा दूध मिक्स करें. फिर आधा चम्मच डालचीनी पाउडर भी इसमें मिलाएं. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से फेंट कर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इसको बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें.

    कद्दू और अंडा फेस मास्क

    कद्दू को उबाल कर इसको अच्छी तरह से मैश करने के बाद, आप इसमें एक अंडे का सफेद भाग मिक्स कर लें. फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें.इस पेस्ट को फेस पर मास्क की तरह से लगाएं और बीस मिनट के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: क्या कभी लगाया है मूली का फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

     कद्दू और ओटमील फेस मास्क

    कच्चे कद्दू को धोकर बारीक पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच ओटमील यानी दलिया मिक्स करें और अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इस मास्क को बीस मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर सादे पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर