होम /न्यूज /जीवन शैली /

Punjabi Chana Masala: सर्दियों में लें गर्मागर्म पंजाबी चना मसाला का मज़ा, घर में ये रेसिपी करें ट्राई

पंजाबी चना मसाला रेसिपी (Punjabi Chana Masala Recipe).

पंजाबी चना मसाला रेसिपी (Punjabi Chana Masala Recipe).

Punjabi Chana Masala: सर्दियों में लें गर्मागर्म पंजाबी चना मसाला का मज़ा, घर में ये रेसिपी करें ट्राई

5/5
75 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 60 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़223

    पंजाबी चना मसाला रेसिपी (Punjabi Chana Masala Recipe): सर्दियों में अलग-अलग तरह की वैराइटीज़ के फू़ड आइटम खाने का मज़ा ही कुछ और होता है. पंजाबी स्टाइल का फूड (Punjabi Food) सर्दियों में खूब पसंद किया जाता है. ऐसा ही एक फूड आइटम है पंजाबी चना मसाला (Punjabi Chana Masala) जिसे सर्दियों में बेहद चाव से खाया जाता है. पंजाब के अलावा उत्तर भारत में भी ये रेसिपी काफी प्रसिद्ध है. ज्यादातर जगहों पर चना मसाला को भठूरे या फिर पुड़ी के साथ सर्व किया जाता है. इसकी ग्रेवी टमाटर से तैयार की जाती है.
    आप भी अगर पंजाबी चना मसाला खाना पसंद करते हैं और अब तक इसे घर में बनाने का ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं. कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में ही स्वादिष्ट चना मसाला तैयार कर सकते हैं.

    पंजाबी चना मसाला बनाने के लिए सामग्री
    काबुली चना/छोला – 1 कप
    टमाटर – 2
    अदरक कद्दूकस – 1 इंच
    जीरा – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च कटी – 2
    तेजपत्ता – 1
    हल्दी पाउडर – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    काला/सेंधा नमक – 1 टी स्पून
    अनारदाना पाउडर – 1 टी स्पून
    हरा धनिया कटा – 1 टेबल स्पून
    अमचूर – 1 टेबल स्पून
    तेल – 1 टेबल स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: फ्रेंच फ्राइज के बजाय ट्राई करें स्वीट पोटैटो फ्राइज, स्वाद के साथ सेहत से हैं भरपूर

    पंजाबी चना मसाला बनाने की विधि
    पंजाबी चना मसाला बनाने के लिए सबसे पहले काबुली चने/छोले को लें और उन्हें अच्छी तरह से धोकर 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब कुकर में पानी और आधा चम्मच नमक डालकर काबूली चनों भी मिला दें और कुकर बंद कर गैस पर चढ़ा दें. इस दौरान गैस की फ्लेम तेज रखें. इन्हें 8-9 सीटी आने तक अच्छी तरह से पका लें. इसके बाद गैस की आंच को धीमा कर दें और 10 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद कुकर को गैस से उतार लें और कुकर का प्रेशर अपने आप निकल जाने दें.
    अब एक कढ़ाही लें और उसमें तेल गर्म करने के लिए रख दें. इसमें जीरा, तेज पत्ता और अदरक डालकर लगभग आधा मिनट तक फ्राई करें. इसके बाद इसमें टमाटर की पहले से बनाकर रखी प्यूरी को डालकर मिला दें. इसके बाद सारे मसालों को इसमें मिलाकर लगभग 5-7 मिनट तक पकने दें. जब ग्रेवी अच्छी तरह से तैयार हो जाए तो उसमें अमचूर पाउडर, काली मिर्च और अनार दाना पाउडर को डाल दें. सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. ग्रेवी को तीन-चार मिनट तक और पकने दें.

    इसे भी पढ़ें: डिनर में रेस्तरां जैसा मलाई कोफ्ता करें तैयार, मिलेगी खूब तारीफ

    ग्रेवी जब पूरी तरह से तैयार हो जाए तो उसमें पके हुए काबुली चनों को डालकर अच्छे से मिला दें. इसके बाद स्वादानुसार नमक को इसमें डाल दें. इसमें थोड़ा सा उबला हुआ पानी डालकर अच्छे से मिला दें. अब कढ़ाही को किसी बर्तन से ढक दें और उसे लगभग आधा घंटे तक पकने दें. तय समय के बाद गैस बंद कर दें. इस तरह आपका स्वादिष्ट गर्मागर्म पंजाबी चना मसाला बनकर तैयार हो चुका है. इसमें हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर सर्व करें. इसे भठूरे के साथ परोसा जा सकता है.

    Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle

    अगली ख़बर