Home /News /lifestyle /

Punjabi Pinni Laddu Recipe: सर्दियों में बनाएं टेस्टी पंजाबी पिन्नी लड्डू, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

पंजाबी पिन्नी लड्डू रेसिपी (Punjabi Pinni Laddu Recipe)

पंजाबी पिन्नी लड्डू रेसिपी (Punjabi Pinni Laddu Recipe)

Punjabi Pinni Laddu Recipe: सर्दियों में बनाएं टेस्टी पंजाबी पिन्नी लड्डू, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

4/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़296

    पंजाबी पिन्नी लड्डू रेसिपी (Punjabi Pinni Laddu Recipe): पंजाबी पिन्नी के लड्डुओं का स्वाद जिसने भी लिया हो वह ठंड आते ही इसकी याद करने लगता है. खाने में बेहद स्वादिष्ट है. यह पंजाबी डिश सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है. यह डिश भले ही पंजाबी हो लेकिन अब कई जगहों पर ये आसानी से मिल जाती है. पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा तेज ठंड पड़ने का अनुमान है. कई इलाको में ठंड ने दस्तक भी दे दी है. सब जानते हैं कि खाने का असली मजा सर्दियों के मौसम में ही आता है. ऐसे में घर में ऐसी डिश जरूर बनना चाहिए जो कि स्वादिष्ट होने के साथ ही शरीर में भी गर्माहट बरकरार रखे. ऐसी ही एक रेसिपी है पंजाबी पिन्नी लड्डू.

    आपने अब तक इस स्वीट डिश का मज़ा नहीं लिया है और आप इसे घर में ट्राई करना चाहते हैं तो आज हम इसकी रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह बनाने में काफी आसान है. इसमें ड्राई फ्रूट्स का काफी उपयोग किया जाता है.

    पंजाबी पिन्नी लड्डू बनाने की सामग्री
    गेहूं का आटा – 2 कप
    तगार – 2 कप
    घी – सवा कप
    सूखा नारियल कट्टूकस – 1/2 कप
    गोंद – 1/4 कप
    काजू – 1/2 कप
    बादाम – 1/2 कप
    खरबूजे के बीज – 1/2 कप
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

    पंजाबी पिन्नी लड्डू बनाने की विधि
    पंजाबी पिन्नी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें 1/2 कप घी डालकर गर्म करें. घी जब गर्म हो जाए तो उसमें गोंद डाल दें और अच्छे से भूनें. इस दौरान गैस की फ्लेम मीडियम पर रखें. गोंद को चलाते हुए तब तक भूनना है जब तक कि वह अच्छे से फूल न जाए और उसका रंग लाइट ब्राउन न हो जाए. ध्यान रखें कि गोंद को भूनते वक्त गैस की फ्लेम तेज न हो क्योंकि अगर ऐसा होगा तो गोंद ऊपर से तो ब्राउन हो जाएगी लेकिन अंदर से कच्ची रह सकती है. जब गोंद अच्छे से फ्राई हो जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें. गोंद अच्छे से तलने में लगभग तीन मिनट का वक्त लगता है.

    अब जिस घी में गोंद को फ्राई किया था उसी में बादाम डाल कर हल्का फ्राई कर लें. इसे भी गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. इसी तरह काजू को भी भूनें जब तक की उनका कलर गोल्डन ब्राउन न हो जाए. जब ड्राई फ्रूट्स अच्छे से भुन जाएं उसके बाद खरबूजे के बीज लें और उन्हें ड्राई रोस्ट करें. इसके बाद नारियल को भी हल्का सा रंग बदलने तक सेंक लें. अब घी की कड़ाही में 1/2 कप घी को और मिला दें और उसमें आटा डालकर मीडियम फ्लेम पर हल्का ब्राउन होने तक सेकें. जब आटा अच्छे से भुन जाए और उसमें से महक आने लगे तो गैस बंद कर दें. आटा सेकते वक्त उसे लगातार चलाते रहें जिससे वह जले नहीं.

    अब भूने हुए गोंद, काजू, बादाम को दरदार कूट लें. थोड़े से काजू साबूत बचा लें जो बाद में पिन्नी के ऊपर लगेंगे. अब सभी ड्राई फ्रूट्स को अच्छी तरह से एक साथ मिक्स कर लें. अब इसमें तगार डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से एकसार कर लें. मिश्रण अगर सूखा लगे और घी की कमी लगे तो जरुरत के हिसाब से और घी डाला जा सकता है. अब दोनों हाथों से दबा-दबाकर गोल पिन्नी बनाकर तैयार कीजिए और उन पर एक काजू लगाकर प्लेट में रखते जाइए. इस तरह आपकी पंजाबी पिन्नी लड्डू बनकर तैयार हो गए हैं. ये ज्यादा दिन तक अच्छे बने रहें इसके लिए एयरटाइट डिब्बे में पैक कर रखें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर