अपना शहर चुनें

States

Punjabi Kadhi Pakora Recipe: कढ़ी पकौड़ा खाकर दिल हो जाएगा खुश

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़900
  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2020, 5:43 PM IST
  • Share this:
पंजाबी कढ़ी पकौड़ा रेसिपी (Punjabi Kadhi Pakora Recipe): रोज रोज के खाने ने दाल चावल या सब्जी रोटी खाकर भी कई बार मन में कुछ नया खाने की इच्छा होती है. शायद यही वजह है कि कई बार लोग खाने के समान पिज्जा और बर्गर आर्डर करते हैं. ऐसे में क्यों न आप रोजाना के खाने की जगह कुछ अलग बनाने की कोशिश करते हैं. आइए आज आपको बनाना सिखाते हैं पंजाबी स्टाइल की पकौड़ा कढ़ी रेसिपी

सामग्री:
बेसन -2 कप
हींग - 1-2 पिंच
राई- आधा छोटी चम्मच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
मैथी दाना - आधा छोटी चम्मच
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी)
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक कटा)
हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - आधा छोटी चम्मच से कम
हरा धनियां - 1-2 टेबल स्पून बारीक कटा
नमक - स्वादानुसार

कढ़ी रेसिपी:

-पकौड़ा कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले पकौड़े बना लें. पकौड़े बनाने के लिये एक कटोरे में बेसन,अजवाइन,हींग,लाल मिर्च, नमक और थोड़ा पानी मिला कर घोल को अच्छे से मिक्स कर लें.

-गैस पर कड़ाही चढ़ाएं. इसमें तेल डालकर गर्म करें. घोल को इसमें डालें और पकौड़े की तरह तल लें.

-कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को अच्छे से छान लीजिए. एक गहरे बर्तन में दही को मथ लें, बेसन और दही को मिक्सी में डालकर 1 मिनट के लिए चला दें ताकि गुठलियां बाकी न रहे. अब बेसन और दही के घोल को एक गहरे बर्तन में निकालकर इसमें 7 - 8 कप पानी मिला लीजिए. अब इस घोल से आप लाजवाब कढ़ी तैयार कर सकते हैं.

-अब आंच पर कढ़ाई में तेल चढ़ाएं. गर्म होने पर इसमें राई, जीरा, हींग और मेथी डालकर तड़कायें. इसके बाद इसमें हल्दी, अदरक और कटी हरी मिर्च डालें. पहले से बने हुए पकौड़े इसमें डालें और ऊपर से डेढ़ कप पानी डालकर मद्धम आंच पर तब तक पकाएं जब तक पकौड़े मुलायम ना हो जाएं.

-इसके बाद इसमें कढ़ी के लिए तैयार किया गया बेसन और दही का घोल डालकर उबाल आने तक लगातार चलाएं नहीं तो कढ़ी फट सकती है. फिर इसमें नमक डालें और चलाएं.

- आंच कम करके कढ़ी को 10 से 15 मिनट तक आराम से पकने दें. बीच बीच में कढ़ी को चमचे से चलाते रहें. जब कढ़ी के ऊपर बेसन की मलाई जैसे परत दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि तैयार हो गयी है

- आपकी पकौड़े की पंजाबी कढ़ी. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर चावल या चपाती के साथ खाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज