क्‍वारंटा‍इन समय को ऐसे बदले मौज-मस्‍ती के माहौल में, दूर रहेगा तनाव

क्‍वारंटा‍इन समय को ऐसे बदले मौज-मस्‍ती के माहौल में, दूर रहेगा तनाव
कुछ चीजें जो आपके क्‍वारंटा‍इन समय को बनाएंगी यादगार. Image Credit/Pexels

जहां एक तरफ कोरोना (Coronavirus) का खतरा है, तो दूसरी ओर अन्‍य समस्‍याएं, अकेलापन. ऐसे में अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य (Mental Health) को बनाए रखना बेहद जरूरी हो जाता है. ताकि इन सारी परेशानियों का असर आपकी निजी जिंदगी (Personal Life) पर न पड़े और आपकी सेहत भी प्रभावित न हों.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 11:57 AM IST
  • Share this:
कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) ने हमारे सामाजिक जीवन को अस्‍त-व्‍यस्‍त कर दिया है. इसके संक्रमण (Infection) के फैलने की आशंका के तहत लोग घरों में रहने को मजबूर हुए हैं और ऐसे में समाज, अपने काम आदि से कट कर लोगों में कहीं न कहीं अकेलापन घर करने लगा है. यानी लोग मानसिक तौर पर परेशान हुए हैं. इसकी कई वजह हैं. जहां एक तरफ कोरोना (Coronavirus) का खतरा है, तो दूसरी ओर अन्‍य समस्‍याएं, अकेलापन. ऐसे में अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य (Mental Health) को बनाए रखना बेहद जरूरी हो जाता है. ताकि इन सारी परेशानियों का असर आपकी निजी जिंदगी (Personal Life) पर न पड़े और आपकी सेहत भी प्रभावित न हों. इसके लिए कुछ तरीके अपना कर तनाव से बचाव कर सकते हैं और अपने इस समय को यादगार बना सकते हैं.

अपना ज्‍यादा ख्‍याल रखें
इस समय कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लोग जहां एहतियात बरत रहे हैं, वहीं अभी तक इससे बचाव की कोई वैक्‍सीन न बन पाने की वजह से डरे हुए भी हैं. ऐसे में कोरोना का मंडराता खतरा भी तनाव की वजह बन रहा है. इसलिए अपना ज्‍यादा ख्‍याल रखें और जब भी लगे कि आपमें बीमारी के लक्षण हो सकते हैं, तो बिना देरी किए डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं.

अफवाहों से रहें दूर
इस समय कोरोना को लेकर अफवाहें भी बहुत फैल रही हैं. ऐसे में अफवाहों को नजरअंदाज करें और इससे जुड़ी अहम खबरों पर नजर रखें. साथ ही बचाव के जो उपाय बताए जा रहे हैं, विशेषज्ञ जो सलाह दें, उन्‍हें जरूर गंभीरता से लें. मगर कोरोना वायरस का हौव्‍वा अपने दिलो-दिमाग पर हावी न होने दें, क्‍योंकि इससे आपका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित होगा.



अपनी दिनचर्या को प्रभावित न होने दें
लंबे समय से लोग अपने घरों में हैं. ऐसे में लोगों के सोने-जागने और खाने आदि का समय भी प्रभावित हुआ है. मगर इसका असर सेहत पर भी पड़ सकता है. इसलिए भले ही आप बाहर न निकल रहे हों, मगर अपने नहाने, खाने और सोने का एक समय तय जरूर करें. ताकि शरीर पर किसी तरह का बुरा प्रभाव न पड़े और साथ ही अपनी एक्‍सरसाइज आदि का रूटीन भी पहले की तरह ही बनाए रखें. इससे मन के साथ तन भी सेहतमंद बना रहेगा. घर में रह कर बोर हो रहे हों तो पौधे आदि भी लगा सकते हैं.

फैमिली के करीब आने का मौका
कोरोना महामारी के संक्रमण की वजह से घरों में रहना एक अच्‍छा मौका है. इस लिहाज से कि इसमें अपनी फैमिली को पूरा समय दे सकते हैं. उनके साथ छोटे-छोटे कामों में हाथ बंटा कर वक्‍त बिता सकते हैं और फैमिली गेम आदि में शामिल होकर वक्‍त का भरपूर आनंद ले सकते हैं. इस तरह इस मौके को जी भर के जी लें और फैमिली के साथ का भरपूर आनंद उठाएं. इससे मन खुश रहेगा तो तन भी स्‍वस्‍थ बनेगा.

भूले-बिछड़े दोस्‍तों से करें बात
काम की व्‍यस्‍तता ने लोगों को खुद की दुनिया तक ही सीमित कर दिया है. ऐसे में इस समय जब आप लोग घर पर हैं, तो अपने भूले-बिछड़े दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों को कॉल कर सकते हैं. उनकी खैरियत जान सकते हैं. यानी इस खाली समय का रिश्‍तों को और करीब लाने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इस समय में परिवार और समाज से जुड़े रहना मानसिक तौर पर मजबूत बनाए रखता है और आप तनाव के शिकार नहीं होते.

ये भी पढ़ें - इस बुजुर्ग कपल के आगे फेल हो जाएंगे रणबीर-माधुरी भी, करते हैं इतना धांसू डांस, देखें Video

अपने शौक करें पूरे
इस खाली समय में अपने कुकिंग के शौक को भी पूरा किया जा सकता है. इससे जहां समय गुजरेगा, वहीं आपके बनाए खाने के स्‍वाद का जादू भी परिवार के लोगों के सिर चढ़ कर बोलेगा. इसके अलावा घर में रह कर बोर हो रहे हों तो पौधे आदि भी लगा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading