अपना शहर चुनें

States

खाने में मिर्च ज्यादा हो जाए तो इस तरह करें कम, नहीं लगेगा तीखापन

खाने में ज्यादा पड़ जाए मिर्च, तो इन टिप्स के इस्तेमाल में नहीं लगेगा तीखा
खाने में ज्यादा पड़ जाए मिर्च, तो इन टिप्स के इस्तेमाल में नहीं लगेगा तीखा

Quick Ways to Tone Down a Dish That's Too Spicy: अगर आप भी पाककला में एक्सपर्ट नहीं हैं और आए दिन आपके खाने में भी मिर्च ज्यादा हो जाती है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनके इस्तेमाल से आप खाने में तीखापन कम कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 30, 2019, 10:14 AM IST
  • Share this:
Quick Ways to Tone Down a Dish That's Too Spicy :खाना बनाना भी अपने आप में एक कला है. खाने में अगर किसी भी चीज का अनुपात बिगड़ जाए तो मुंह में खाने का निवाला भी डालते नहीं बनता है. कई बार ऐसा भी होता है जब खाना बनाते समय अंदाज न होने से खाने में मिर्च बहुत ज्यादा मात्रा में पड़ जाती है. ऐसे में जो लोग बिलकुल तीखा खाना नहीं पसंद करते हैं उनके लिए तो खाना खाना जहर जैसा अनुभव हो जाता है. अगर आप भी पाककला में एक्सपर्ट नहीं हैं और आए दिन आपके खाने में भी मिर्च ज्यादा हो जाती है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनके इस्तेमाल से आप खाने में तीखापन कम कर सकते हैं.

- अगर आपने शोरबेदार सब्जी बनाई है तो उसमें तीखापन कम करने के लिए उसमें देसी घी मिला सकते हैं. इस तरह सब्जी का स्वाद काफी कुछ ठीक हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?



- सब्जी में तीखापन कम करने के लिए उसमें टमाटर पीस कर मिला लें. लेकिन टमाटर प्यूरी सब्जी में मिक्स करने से पहले उसे कड़ाई में तेल डालकर हल्का सा भून जरूर लें.
- अगर आप करी का तीखापन कम कर उसे थोड़ा रिच टेस्ट देना चाहते हैं तो उसमें मलाई. ताजी क्रीम, दही भी मिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े

- आप बेसन से भी सब्जी का तीखापन दूर कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि कच्चा बेसन सब्जी में नहीं डालना है. इसलिए सब्जी में डालने से पहले इसे भून लें और फिर सब्जी ,में मिक्स करें.

- आलू सब्जियों का राजा कहलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे सब्जी का तीखापन भी दूर किया जा सकता है. सब्जी का तीखापन दूर करने के लिए आलू मसलकर सब्जी में मिला लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज