Home /News /lifestyle /

सर्दियों में मूली खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे, रखती है इन 6 समस्‍याओं से दूर

सर्दियों में मूली खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे, रखती है इन 6 समस्‍याओं से दूर

मूली ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. Image : shutterstock

मूली ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. Image : shutterstock

Radish Health Benefits : सर्दियों (Winter) में खांसी सर्दी की समस्‍या काफी लोगों में होती है. ऐसे में अगर आप विंटर में मिलने वाली सब्‍जी मूली (Radish) का सेवन रेग्‍युलर करें तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. मूली सेहत (Health) के लिए भी कई मामलों में फायदेमंद (Benefits) होती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो बीमारियों को दूर करने का काम करता है. मूली में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है जो सेल्‍स को डैमेज होने से प्रोटेक्‍ट करता है. मूली के सेवन से डाइबिटीज से भी बचा जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Radish Health Benefits: सर्दी (Winter) के मौसम में कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपको सिजनल बीमारियों से बचना है और अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में मूली (Radish) का सेवन कर आप कई सिजनल बीमारियों से बच सकते हैं. वेमएमडी के मुताबिक, मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, रिबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी6, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, मैग्‍नीज, फाइबर, शुगर पाया जाता है. जिस वजह से विंटर में मूली का सेवन आपकी सेहत (Health) के लिए बहुत ही फायदेमंद (Benefits) साबित हो सकता है. मूली में कैल्शियम और पोटैशियम हार्ट डिजीज की समस्‍याओं को दूर रखने में काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि मूली आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं.

    मूली के फायदे

    1.डायबिटीज रखे दूर

    मूली में कई ऐसे कैमिकल कॉम्‍पेनेंट होते हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक हैं और इंशुलिन लेवन को बैलेंस रखने में मदद करता है. यही नहीं, मूली में कई ऐसे एन्‍जाइम भी होते हैं जो डाइबिटीज के फॉरमेशन को ब्‍लॉक करना है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज या मोटापे के मरीजों से नहीं होती भूख कंट्रोल, अपनाएं विशेषज्ञों के बताए ये उपाय

    2.पेट के लिए फायदेमंद

    मूली में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है और पेट संबंधी अधिकतर बीमारियों को दूर करता है. अगर आप रोज मूली को सलाद के रूप में खाएं तो आपको कब्‍ज की समस्‍या कभी नही होगी.

    3.इम्युनिटी बनाए स्‍ट्रॉन्‍ग

    मूली में कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट और एंथोसायनिन पाये जाते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढाने में मदद करता है. मूली में विटामिन ए, सी, ई, बी 6, पोटैशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो इम्‍युनिटी बढाने में काफी फायदेमंद हैं.

    इसे भी पढ़ेंः सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

    4.स्किन डिजीज की समस्‍या रहती है दूर

    मूली में मौजूद फॉस्फोरस और जिंक ठंड में ड्राई स्किन को नरिश करने का काम करता है और मुंहासे, चेहरे पर होने वाले लाल चकत्ते, अलर्जी आदि को दूर रखने में मदद करता है.

    5.बॉडी रखता है हाइड्रेट

    शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए अगर मूली का सेवन किया जाए तो इससे शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होती और शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रखने में मदद मिलता है.

    6.ब्लड प्रेशर रखे ठीक

    शरीर में सोडियम और पोटैशियम के संतुलन को ठीक रखने में भी मूली मदद करती है. बता दें कि शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या हो सकती है.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर