• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बालों को घना और खूबसूरत बनाएगा मूली, घर पर ट्राई करिए ये खास Hair mask

बालों को घना और खूबसूरत बनाएगा मूली, घर पर ट्राई करिए ये खास Hair mask

बालों में डायरेक्‍ट तेल नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से उलझे हुए बाल तेल लगाने पर और भी ज्‍यादा टूटने लगते हैं.

बालों में डायरेक्‍ट तेल नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से उलझे हुए बाल तेल लगाने पर और भी ज्‍यादा टूटने लगते हैं.

मूली (Radish) में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं. ये सभी तत्व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

  • Share this:
    बदलती लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण हमारे बालों की सेहत लगातार बिगड़ती जा रही है. खासकर शहरों में लोगों को बालों से संबंधित ज्यादा परेशानियां आ रही हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक खास घरेलु नुस्खा, जिसे अपनाकर आप बालों को दोबारा से हेल्दी और स्टाइलिश बना सकती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं मूली के हेयरमास्क (Radish Hair mask) के बारे में. जी हां, अक्सर घरों में मां मूली खाने के फायदे गिनवाती हैं. मूली खाना जितना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, उतना ही बालों को सुंदर बनाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं. ये सभी तत्व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

    कैसे बनाएं मूली का हेयर मास्क

    - मूली का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले मूली को हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए. इसके बाद इसे छिलकर टुकड़ों में काट लीजिए.

    - कटे हुए मूली के टुकड़ों को मिस्कर में अच्छे से पीस लें.

    - मूली के पेस्ट में कुछ बूंदे बादाम के तेल या फिर जैतून के तेल की मिला सकती हैं.

    - मूली के इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 के लिए लगाएं. इसके बाद इसे पानी से धो लें.



    इसे भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप की वाइफ मेलानिया का गजब है फैशन सेन्स, देखें Stylish pics

    इन बातों का रखें ध्यान

    ध्यान रहे ऊपर दिए गए सभी उपाय के तरीको को आप लगाने से पहले अपनी कलाई पर लगाकर जरूर देखें. कलाई या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर मूली का पेस्ट लगाने के बाद आपको इस बात की जानकारी हो जाएगी कि यह आपकी स्किन या बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा रहा है. मूली का पेस्ट लगाने के बाद आपको कोई परेशानी होती है या आपको कोई रिएक्शन महसूस होता है तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें.

    रोजाना करें खाने में इस्तेमाल

    जो लोग सप्ताह में दो बार मूली का हेयर मास्क यूज नहीं कर सकते हैं या बिजी लाइफस्टाइल के कारण नहीं कर पा रहे हैं, वो अपने रोजान के खाने में मूली को शामिल कर सकते हैं. रोजाना 100 ग्राम मूली खाने से शरीर को पोषण तत्व मिलते हैं, जो बालों को मजबूत और घना बनाते हैं. जानकरों के मुताबिक, रोजाना मूली खाने वालों को पाचन संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं.



    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज