लाइव टीवी

रेलवे ने विरोध के बाद बदला मेन्यू, अब यह सब किया शामिल

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 2:36 PM IST
रेलवे ने विरोध के बाद बदला मेन्यू, अब यह सब किया शामिल
इस मेन्यू में हरदिल अजीज डोसा, कर्ड राइस, सांभर राइस, Uzhunnu वडा और परिपु वडा रखे गए थे.

बदले हुए इस मेन्यू में केरल के कुछ स्नैक्स- पजम्पूरी (बनाना फ्राई), भाजी, इल्लायाडा, Kozhukatta, अनीअप्पम, Neyyappam और सुखियाना (sukhiyan) भी गायब दिख रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 2:36 PM IST
  • Share this:
केरल के पारंपरिक व्यंजन पुत्तू (स्टीम्ड राइस केक), कडला करी (काले चने की करी) और अप्पम दोबारा से रेलवे के मेन्यू में लौट आए हैं. दरअसल विरोध के बाद उन्हें वापस लाने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले इन पारंपरिक व्यंजनों को उत्तर-भारतीय व्यंजनों से प्रतिस्थापित किया जा रहा था. पिछले दिनों ही ये बात सामने आई थी कि रेलवे स्टेशन पर केरल की मशहूर डिशेज पुत्तू (स्टीम्ड राइस केक), कडला करी (काले चने की करी), एग करी, अप्पम, पोरोट्टा नहीं मिलेंगे.

इसे भी पढ़ेंः सैलेड बनाते समय आप करते हैं ये गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने



लोग जमकर विरोध कर रहे थेइसकी जगह यात्रियों को उत्तर भारतीय खाने- राजमा चावल, छोले भटूरे, पाव भाजी, खिचड़ी और कुलचे सर्व किए जाएंगे. भारतीय रेलवे के इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने ये नया वेज मेन्यू पेश किया था जिसका लोग जमकर विरोध कर रहे थे. बदले हुए इस मेन्यू में केरल के कुछ स्नैक्स- पजम्पूरी (बनाना फ्राई), भाजी, इल्लायाडा, Kozhukatta, अनीअप्पम, Neyyappam और सुखियाना (sukhiyan) भी गायब दिख रहे थे. इसकी जगह उत्तर भारतीय स्नैक्स ने ले ली थी. इनमें समोसा, कचौरी, आलू बोंडा और स्टफ्ड पकौड़ों को शामिल किया गया था.

दाम में भी काफी इजाफा
हालांकि इस मेन्यू में हरदिल अजीज डोसा, कर्ड राइस, सांभर राइस, Uzhunnu वडा और परिपु वडा रखे गए थे. आपको बता दें कि मेन्यू में केवल खाने की चीजों में ही बदलाव नहीं हुआ था बल्कि दाम में भी काफी इजाफा हुआ था. रेलवे स्टेशन पर खाने के लिए यात्रियों को ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए मजबूर किया जा रहा था. कई जगह तो शर्तें भी लागू हैं जैसे कि नाश्ते के लिए अगर आप दो Uzhunnu वडा ऑर्डर कर रहे हैं तो इसके साथ आपको दो इडली भी लेनी होंगी.

इसे भी पढ़ेंः आलू के छिलके के बहुत हैं फायदें, ये 5 काम जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

नॉर्थ इंडियन स्नैक्स
अगर आप एक एक्स्ट्रा इडली खाना चाहते हैं तो आपको फिर से 30 रुपए खर्च कर ये पूरा कॉम्बो ब्रेकफास्ट ऑर्डर करना होगा. हालांकि नॉर्थ इंडियन स्नैक्स पर ये बढ़ोतरी नहीं की गई थी. आलू बोंडा, कचौरी या समोसा के दो पीस ऑर्डर करने पर आपको केवल 20 रुपए ही खर्च करने होते. इसके साथ ही खाने की कीमत में भी इजाफा हुआ है. पहले जो खाना 35 रुपए में मिल जाया करता था उसके लिए अब 70 रुपए चुकाने होंगे. खाने की कीमत को कम करने को लेकर अभी तक कोई बात सामने नहीं आई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 2:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर