• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन पर मिठाई की जगह इन चीजों से भी करवा सकते हैं मुंह मीठा

Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन पर मिठाई की जगह इन चीजों से भी करवा सकते हैं मुंह मीठा

रक्षाबंधन पर खीर से करवाएं भाई का मुंह मीठा-Image/shutterstock

रक्षाबंधन पर खीर से करवाएं भाई का मुंह मीठा-Image/shutterstock

Raksha Bandhan 2021: रक्षा बंधन के इस त्योहार (Festival) पर भाई का मुंह मीठा करवाने की इस परम्परा को निभाने के लिए आप इस बार मिठाई (Sweet) की जगह कुछ और चीजों की मदद भी ले सकती हैं.

  • Share this:

    Raksha Bandhan 2021: त्योहार (Festival) कोई भी हो मिठाई (Sweet) के बिना फीका ही लगता है. लेकिन त्यौहार के इन ख़ास दिनों पर मिठाई का महत्त्व (Importance) समझकर मुनाफाखोरों ने इसको कमाई का अच्छा साधन मान लिया है. इसी वजह से त्यौहार आते ही दूध और मावा जैसी चीजों में मिलावट की ख़बरें बढ़ जाती हैं. जिसकी वजह से सेहत को ध्यान में रखते हुए बहुत लोग मिठाई खाने में हिचकिचाते तो हैं, लेकिन न चाहकर भी खाते हैं. क्योंकि त्यौहार पर मुंह मीठा करने और कराने की परम्परा वर्षों से चली आ रही है. इसलिए रक्षाबंधन पर भाई का मुंह मीठा करवाना जितना ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी है घर के बाक़ी सदस्यों का मुंह मीठा करवाना. लेकिन त्यौहार पर मुंह मीठा करवाने की इस परम्परा को निभाने के लिए आप इस बार मिठाई की जगह कुछ और चीजों की मदद भी ले सकती हैं. आइये जानते हैं कि रक्षा बंधन के दिन किन चीजों से मुंह मीठा करवाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2021: इस रक्षा बंधन बहन को दें ये प्यार भरे तोहफे, खुशी से खिल उठेगा चेहरा

    फ्रूट क्रीम

    रक्षा बंधन पर अपने भाई और परिवार के सभी सदस्यों का मुंह मीठा करवाने के लिए आप फ्रूट क्रीम की मदद ले सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना है. बाज़ार से फेंटी हुई क्रीम लाएं और उसमें अपने भाई की पसंद के फ्रूट्स को बारीक काटकर मिक्स कर दें. ये देखने और खाने में तो अलग होगी ही साथ ही इससे सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा.

    हलवा

    त्यौहार पर मुंह मीठा कराने के लिए आप भाई की पसंद का हलवा भी बना सकती हैं. इसमें आपके पास वैराइटी भी काफी होंगी. आप चाहें तो इस अवसर पर आप बेसन, लौकी, चना, मूंग दाल, सूजी या आटे में से किसी भी चीज का हलवा बना सकती हैं. हलवा तैयार करने के बाद इसको ड्राई फ्रूट्स से सजा दें. ये किसी भी कीमती मिठाई से कम लुक और स्वाद नहीं देगा.

    खीर-सेंवई

    खीर या सेंवई भी मुंह मीठा करवाने के लिए बेहतर विकल्प है. आप इस रक्षा बंधन पर ड्राई फ्रूट्स, चावल, लौकी, आम या मखाने की खीर या सेंवई ट्राई कर सकती है. खीर में इलायची और ढेर सारी मेवा, लुक और स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम करेंगे. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो हंग कर्ड में मेवा, केसर और इलाइची डालकर आप श्रीखंड भी बना सकती हैं. ये सब चीजें टेस्ट में तो बेहतर होंगी ही साथ ही इनका स्वाद भी सबको काफी समय तक याद रहेगा.

    ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन पर भाई को सुनाएं यह कथा, दूर हो जाएंगी सारी दिक्कतें

    चॉकलेट-डोनट्स

    चॉकलेट और डोनट्स खाना आज के दौर के युवाओं को काफी पसंद होता है. अगर आपके भाई को ये चीजें खाना पसंद है तो आप रक्षा बंधन के इस त्यौहार पर भाई का मुंह मीठा कराने के लिए इन चीजों की मदद ले सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज