Home /News /lifestyle /

Ramadan 2020: लॉकडाउन में रख रहे हैं रोजा तो इफ्तार में खाए ये फूड्स, बढ़ेगी इम्यूनिटी

Ramadan 2020: लॉकडाउन में रख रहे हैं रोजा तो इफ्तार में खाए ये फूड्स, बढ़ेगी इम्यूनिटी

इस नाजुक वक्त में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है.

इस नाजुक वक्त में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है.

Ramadan Food : रोजेदारों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही रोजेदारों को सेहत और सामजिक दूरी के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

    कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते कहर के कारण लोगों ने खुद को घर की चार दीवारी में ही सीमीत कर लिया है. वहीं, कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण कई देशों में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. लॉकडाउन के बीच रमजान (Ramadan 2020) के पवित्र महीने की शुरुआत हो गई है.

    रमजान के महीने में रोजा रखने वाले लोगों को थोड़ी सी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. रोजेदारों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही रोजेदारों को सेहत और सामजिक दूरी के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कहा गया है कि रोजेदारों को इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. आइए जानते हैं कैसे बढ़ाई जा सकती है इम्यूनिटी.

    कार्बोहाइड्रेड फूड्स को करें शामिल (Carbohydrate foods )

    इस नाजुक वक्त में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है. इसलिए इफ्तार में ब्रेड, चावल, आलू जैसी चीजों को शामिल करें. इन फूड्स में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जिससे पचने में देर लगती है. इन फूड्स का सेवन करने से शरीर ज्यादा देर तक ऊर्जावान बना रहता है.

    हाइड्रेटेड ड्रिंक को करें शामिल (Contain Hydrated Drinks)

    सहरी या इफ्तारी में अक्सर लोग चाय या काफी पी लेते हैं, लेकिन इस वक्त ऐसा करने से बचे. क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में पानी का स्तर घटता है और प्यास लगती है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए शरबत, नींबू पानी जैसी चीजों को शामिल करें.

    प्रोटीन (Protein)

    सहरी या इफ्तारी में प्रोटीन वाले फूड्स को शामिल करें. प्रोटीन फूड्स जैसे की दूध, अंडा, दही, पनीर और अन्य डेरी उत्पादों का सेवन इफ्तारी में करें. ये फूड्स खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी.

    फाइबर फूड (Fiber food)

    सहरी के खाने में फाइबर की मात्रा को ज्यादा रखें. सहरी में खुबनी, केला, सेब जैसे फलों को शामिल करें. अगर फल नहीं मिल पा रहे हैं तो साबुन अनाज जैसे की जौ, छोला, जई जैसी चीजों को सहरी में शामिल किया जा सकता है. इस तरह का फूड खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और कब्ज भी नहीं बनती है.



    इसे भी पढ़ें : 

    लॉकडाउन खत्‍म होते ही तुरंत न करें ये सारे काम, इन कामों को करने से बचें

    Tags: Corona Health and Fitness, Health, Health tips, Healthy Diet, Healthy Foods, Lockdown. Covid 19, Ramadan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर