Ramadan Recipe/Mutton Shami Kebab: रमज़ान में बनाएं मटन शामी कबाब, बढ़ जाएगी भूख

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़272
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 6:28 AM IST
  • Share this:
Ramadan Recipe/Mutton Shami Kebab: रमज़ान का पवित्र महीना चल रहा है. ऐसे में हर दिन कुछ ऐसा बनाया जाता है जो जायके (Taste) में लाजवाब हो और जिसे सब खुशी से खा लें. ऐसे में मटन शामी कबाब के तो क्‍या कहने. इनका जायका भूख बढ़ा देता है. तो इस बार आप इफ्तार में मटन शामी कबाब का ऑप्‍शन चुन सकते हैं. यह देखने भर से इतने लजीज लगते हैं कि देखते ही मुंह में पानी आने लगता है. मटन शामी कबाब एक लो​कप्रिय डिश (Dish) है. यह आसानी से बनने वाली रेसिपी है, जिसे मटन, मसालों और चने की दाल से तैयार किया जाता है. आइए जानें इसे बनाने का आसान तरीका.

मटन शामी कबाब बनाने के लिए सामग्री
500 ग्राम मटन कीमा
1/2 कप चना दाल
आधा चम्‍मच गरम मसाला
नमक स्‍वादानुसार
चार हरी मिर्च बारीक कटी हुई
हरा धनिया बारीक कटा हुआ
बारीक कटी हुई एक बड़ी प्‍याज
एक इंच अदरक का टुकड़ा
लहसुन की चार कलियां

ये भी पढ़ें - इस रमजान बनाएं ये खास डिशेज, जायके के साथ मिलेगी एनर्जी

मटन शामी कबाब बनाने की वि​धि
सबसे पहले प्रेशन कुकर में मटन, सभी मसाले, दाल और पानी डाल कर पकने के लिए रख दें. नमक भी डाल दें. इसमें इतना ही पानी डालें कि दाल गल जाएं. इसके अलावा हरी मिर्च और हरा धनिया न डालें. जब तक मटन पक रहा है, आप एक पैन में थोड़ा तेल डाल कर पका कर अलग बर्तन में रख लें. यह तेल शामी कबाब सेकने के काम आएगा. एक या दो सीटी के बाद इसे खोलें और अच्छे से मिक्स करें. अगर इसमें पानी रह गया हो, तो मटन कीमा को पूरा पानी सूखने तक पकाएं. अब इसे पीस लें और इसमें कटा हुआ हरा धनिया, बारीक कटी हुई प्‍याज और हरी मिर्च मिला दें. जब इसका पेस्ट बनकर तैयार हो जाए. तो इसकी टिक्की बना लें.

ये भी पढ़ें - Mutton Pulao Recipe: इफ्तार में मटन पुलाव से बढ़ाएं खाने का जायका

अब पैन गरम करें और इसमें टिक्‍की डालें. फिर टिक्‍की को सेकने के लिए ऊपर से एक चम्‍मच पहले से पका कर रखा गया तेल डालें और इसे दोनों ओर से सेक लें. कबाब को पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. अब इन्हें टिश्यू पेपर पर निकालें, ताकि एक्स्ट्रा तेल निकल जाए और इफ्तार में गरमा-गरम सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज