Ramadan Special/Pyaz ka Samosa Recipe: इफ्तार में झटपट बनाएं प्‍याज का टेस्‍टी समोसा

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़240
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
Ramadan Special/Pyaz ka Samosa Recipe: इस रमजान आप इफ्तारी के लिए कुछ स्‍पेशल बनाना चाहते हैं तो प्याज के टेस्‍टी समोसे (Onion Tasty Samosa) आपके लिए अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकते हैं. ये खाने में बहुत चटपटे और जायकेदार होते हैं. साथ ही इन्‍हें बनाने के लिए ज्‍यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और ये कम समय में ही तैयार हो जाते हैं. तो इस बार अपनों के लिए बनाइए प्‍याज के स्‍वादिष्‍ट समोसे. शाम को रोजा खोल कर चाय के साथ इसका मजा जरूर लीजिए. इसका जायका आपका दिल जीत लेगा. तो आइए जानें प्‍याज का टेस्‍टी समोसा बनाने का तरीका-

प्याज का समोसा बनाने के लिए सामग्री
एक कप मैदा
आधा कप आटा
नमक
आधा चम्‍मच अजवायन
तेल

भरावन के लिए
तीन प्याज बारीक कटी हुई
दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च
आधा कप बारीक कटा हुआ हरा धनिया
नमक
आधा कप पोहा बारीक पिसा हुआ
आधा चम्‍मच अमचूर पाउडर

ये भी पढ़ें - इस रमजान बनाएं ये खास डिशेज, जायके के साथ मिलेगी एनर्जी

प्याज का समोसा बनाने की विधि
सबसे पहले एक बर्तन में एक कप मैदा, आधा कप आटा, नमक, एक चम्मच तेल डालकर मिला लें. इसके बाद इसमें थोड़ा पानी मिलाते हुए आटा गूंथ लें. अब इसे ढक कर कुछ देर के लिए रख दें. इसके बाद भरावन के लिए तैयार चीजें मिला लें. एक कड़ाही में तेल गरम करें और इसमें भरावन के लिए तैयार मिश्रण को डाल कर हल्‍की आंच पर कुछ देर भून लें. फिर आंच बंद करके इसे ठंडा होने दें. कुछ देर बाद तैयार आटे की लोई बना लें और इसे बेल लें. फिर इसे बीच से काटकर दो भाग कर लें. अब एक भाग लें और इसके चारों ओर पानी लगाएं. फिर इसे कोन के आकार में मोड़ लें और इसमें समोसे के लिए तैयार की गई भरावन डाल कर इसे बंद कर दें.

ये भी पढ़ें - Ramadan Special Pakode Recipe: इफ्तार में बनाएं ये स्‍पेशल पकौड़े

इसी तरह सभी समोसे बना तैयार कर लें. इसके बाद गैस पर कड़ाही रखें और इसमें तेल गरम करें. फिर इसमें समोसों को थीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लें. तैयार हैं आपके कुरकुरे, स्‍वादिष्‍ट समोसे. इन्‍हें आप हरी चटनी के साथ इफ़्तार में सर्व सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज