जंक ज्वैलरी से हो रहे हैं रैशेज तो ये 7 टिप्स अपनाकर पूरा करें अपना शौक

जंक ज्वैलरी से हो रहे हैं रैशेज तो ये 7 टिप्स अपनाकर पूरा करें अपना शौक
जंक ज्वैलरी का क्रेज लड़कियों और महिलाओं दोनों में बराबर ही है.

जंक ज्वैलरी (Junk Jewellery) काफी सख्त और हैवी होती हैं जिसके कारण गले और गर्दन पर रैशेज हो जाते हैं और स्किन लाल पड़ने लग जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 29, 2020, 12:47 pm IST
  • Share this:

    जंक ज्वैलरी (Junk Jewellery) का अपना एक अलग ही लुक होता है. यह सूट (Suit) या साड़ी (Saree) पर एक पारंपरिक (Traditional) और यूनिक (Unique) स्टाइल देती है. जंक ज्वैलरी का क्रेज लड़कियों और महिलाओं दोनों में बराबर ही है. क्या आपको जंग ज्वैलरी पहनना ज्यादा पसंद है? क्या आप हर पार्टी में ड्रेस के साथ सिर्फ जंक ज्वैलरी ही कैरी करना चाहती हैं? क्या आप जंक ज्वैलरी से गले में होने वाले रेशेज के कारण इसे पहन नहीं पा रही हैं. अगर ऐसा है तो आप बेफिक्र हो जाइए क्योंकि आप आसान से इन 7 टिप्स को अपनाकर अपना यह शौक पूरा कर सकती हैं.

    सिलिकन इयररिंग कुशंस
    हमेशा अपने सभी इयररिंग्स के लिए सिलिकॉन इयररिंग कुशन का इस्तेमाल करें. क्योंकि यह इयरलोब के लिए नुकसान दायक नहीं होते हैं और साथ ही त्वचा पर होने वाले रेशेज को होने से रोकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Wedding Season Makeup: शादी की पार्टी में होंठों को कुछ ऐसे सजाएं, चुनें ये लिप कलर्स



    नेल पॉलिश
    नेल पॉलिश का इस्तेमाल कर आप रेशेज जैसी गंभीर समस्या से बच सकती हैं. इसलिए पेंडेंट या नेकलेस पहनने से कुछ दिन पहले ही उनके अंदरूनी हिस्से को नेल पॉलिश से रंग दें. इससे वह आपकी त्वचा पर रगड़ नहीं करेगा.

    रैशेज का इलाज
    जंक ज्वैलरी काफी सख्त और हैवी होती हैं जिसके कारण गले और गर्दन पर रैशेज हो जाते हैं और स्किन लाल पड़ने लग जाती है. तो ऐसे में जरूरी है कि आप रैशेज से बचने के लिए कैलेमाइन लोशन, पेट्रोलियम जैली और मिनरल तेल लगाएं. जंक ज्वैलरी पहनने से पहले आप इन चीजों को जरूर लगाएं.

    गीली सिकाई
    रेशेज होने की स्थिति में आप एक सूखे और साफ कपड़े को पानी में गीला कर उसे रेशेज वाली जगह पर धीरे-धीरे अप्लाई करें. यह आपको कुछ हद तक खुजली से राहत देगा.

    एंटीबायोटिक्स से दूर रहें
    याद रहे, रेशेज पर कभी भी एंटीबायोटिक क्रीम न लगाएं. क्योंकि इससे आपको और भी ज्यादा तकलीफ हो सकती है. यह एलर्जी का भी कारण बन सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः दुल्हन को चमकता चेहरा पाने के लिए फॉलो करने चाहिए ये 5 टिप्स, लोग होंगे दीवाने

    लंबे समय तक न पहनें
    पार्टी में से आने के बाद कपड़ों से पहले जंक ज्वैलरी उतारें. इससे आपका शौक भी पूरा हो जाएगा और ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी. ज्यादा लंबे समत तक यह ज्वैलरी कैरी करना भी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

    चांदी की ज्वैलरी पहनें
    पिंकविला की खबर के मुताबिक, जंक ज्वैलरी की तुलना में हमेशा चांदी की ज्वैलरी ही पहनने की सलाह दी जाती है. हालांकि यह थोड़ी महंगी हो सकती है लेकिन यह आपकी स्किन को खुजली और रेशेज से दूर रखेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)