लाइव टीवी

छठ पर बनने वाले रसिया की रेसिपी, सूर्य देव को चढ़ता है ये प्रसाद

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 11:52 AM IST
छठ पर बनने वाले रसिया की रेसिपी, सूर्य देव को चढ़ता है ये प्रसाद
छठ के दूसरे दिन जिसे खरना कहा जाता है घरों में प्रसाद के लिए महिलाएं रसिया बनाती हैं.

चावल और दूध चंद्रमा का प्रतीक है तो गुड़ सूर्य का प्रतीक है. तीनों के मिश्रण से बनी खीर को रसिया कहते हैं. इसको ग्रहण करने से स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 11:52 AM IST
  • Share this:
लोक आस्था का पर्व छठ बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाता है. नहाय-खाय से लेकर उगते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देने तक चलने वाले इस पर्व का अपना एक ऐतिहासिक महत्व है. छठ पूजा चार दिन का पर्व है. इसकी शुरुआत कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को होती है और यह कार्तिक शुक्ल सप्तमी को समाप्त होता है. इस दौरान व्रतधारी लगातार 36 घंटे का व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान वह पानी भी ग्रहण नहीं करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: ऐसे बनाएं बाजरा के आटे का लड्डू, सर्दियों में है बेहद फायदेमंद

चार दिनों तक चलने वाले इस महापर्व पर हर एक दिन प्रसाद में कुछ खास बनने का रिवाज है. छठ के दूसरे दिन जिसे खरना कहा जाता है घरों में प्रसाद के लिए महिलाएं रसिया बनाती हैं. खीर बनाने के लिए आम की लड़की और मिट्टी के चूलहे का उपयोग किया जाता है. खरना का प्रसाद बनाने के लिए चावल, दूध और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है.

मानसिक रोग से भी छुटकारा मिलता है. इसके साथ हीं खरना का प्रसाद खाने वाले को त्वचा की कोई बीमारी नहीं होती. इस प्रसाद को छठ के दूसरे दिन बनाकर सूर्य देवता को चढ़ाया जाता है. इसे रोटी या पूरी के साथ खआया जाता है. आइए जानते हैं इसे बनाने के सही तरीका.

रसिया बनाने की सामग्रीः

चावल - ½ किलो
गुड़ - 3/4 कप बारीक तोड़ा हुआ (150 ग्राम)
Loading...

फुल क्रीम दूध - 1 लीटर
बादाम - 8 से 10
काजू - 8 से 10
किशमिश - 2 टेबल स्पून
इलायची - 5 से 6

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: इस तरह बनाएं मंगोड़ी की कढ़ी, चटकारे लेकर खाएंगे लोग

रसिया बनाने की विधि

रसिया यानी गुड़ की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बरतन में दूध उबालने के लिए रख दीजिए. इसके साथ ही सूखे मेवों (बादाम, काजू, किशमिश) को बारीक टुकड़ों में काट कर अलग रख लें. इसके बाद आधा कप चावल साफ करके धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए. दूध में उबाल आने पर चावलों को दूध में डाल दें. दूध को चम्मच से चलाते रहें ताकि वह जल न जाए. खीर में उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दें. इसे हर 2 मिनट में चलाते रहें ताकि वह बर्तन के तले पर चिपक न जाए. दूसरे बरतन में ½ कप पानी और गुड़ डाल कर गैस पर रख दें. जब गुड़ पानी में पूरी तरह से घुल जाए तो गैस बंद कर दें. अब दूध में डला चावल जब मुलायम हो जाए तो इसमें काजू, किशमिश और बादाम डाल दें. चावल जब दूध में अच्छे से मिल जाए तो उसमें इलायची पाउडर डाल दें. खीर के ठंडा हो जाने पर, गुड़ का घोल छलनी से छान कर खीर में मिला दें. अब आपकी रसिया खीर बनकर तैयार है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...