Rasiya Prasad Recipe For Chhath: खरना पर बनाएं रसिया प्रसाद, छठ पर सूर्य देव को करें प्रसन्न

5/5
60 min.
  • प्रेप टाइम30 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़360
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:19 PM IST
  • Share this:
Rasiya Prasad Recipe For Chhath 2021 Kharna: आज खरना है यानी कि छठ का दूसरा दिन. छठ पर्व चार दिनों तक चलता है. इस पर्व में हर एक दिन प्रसाद में कुछ खास बनने का रिवाज है. खरना के दिन घरों में प्रसाद के लिए महिलाएं रसिया बनाती हैं. इस खास खीर को बनाने के लिए आम की लड़की और मिट्टी के चूल्हे का उपयोग किया जाता है. रसिया प्रसाद बनाने के लिए चावल, दूध और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रसाद सूर्य देवता को चढ़ाया जाता है. माना जाता है कि सूर्य देव को यह प्रसाद बेहद प्रिय होता है. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

रसिया बनाने की सामग्री
चावल - 500 ग्राम
गुड़ - तोड़ा हुआ (150 ग्राम)
फुल क्रीम दूध - 1 लीटर
बादाम - 10
काजू - 10
किशमिश - 2 टेबल स्पून
इलायची - 5

रसिया बनाने की विधि
रसिया यानी गुड़ की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बरतन में दूध उबालने के लिए रख दीजिए. इसके साथ ही सूखे मेवों (बादाम, काजू, किशमिश) को बारीक टुकड़ों में काट कर अलग रख लें. इसके बाद आधा कप चावल साफ करके धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए. दूध में उबाल आने पर चावलों को दूध में डाल दें. दूध को चम्मच से चलाते रहें ताकि वह जल न जाए. खीर में उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दें. इसे हर 2 मिनट में चलाते रहें ताकि वह बर्तन के तले पर चिपक न जाए.

दूसरे बरतन में ½ कप पानी और गुड़ डाल कर गैस पर रख दें. जब गुड़ पानी में पूरी तरह से घुल जाए तो गैस बंद कर दें. अब दूध में डला चावल जब मुलायम हो जाए तो इसमें काजू, किशमिश और बादाम डाल दें. चावल जब दूध में अच्छे से मिल जाए तो उसमें इलायची पाउडर डाल दें. खीर के ठंडा हो जाने पर, गुड़ का घोल छलनी से छान कर खीर में मिला दें. अब आपकी रसिया खीर बनकर तैयार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज