Home /News /lifestyle /

Rasmalai Recipe: इस दिवाली रसमलाई की मिठास मुंह में घोलें, इस तरह करें तैयार

रसमलाई रेसिपी (Rasmalai Recipe).

रसमलाई रेसिपी (Rasmalai Recipe).

Rasmalai Recipe: इस दिवाली रसमलाई की मिठास मुंह में घोलें, इस तरह करें तैयार

5/5
65 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 50 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़220

    रसमलाई रेसिपी (Rasmalai Recipe): रसमलाई (Rasmalai) का नाम सुनते ही मुंह में उसका टेस्ट आने लगता है. ये भी दिलचस्प है कि हमारे यहां का कोई भी फेस्टिवल बिना बंगाली मिठाइयों (Bengali Mithai) के अधूरा सा लगता है. रसमलाई भी उनमें से एक है. दिवाली फेस्टिवल बेहद नजदीक आ गया है. घर में इसे लेकर तैयारियां जोरों पर जारी हैं और पसंदीदा खाने-पीने की चीजें तैयार की जा रही है. आमतौर पर मीठे में गुजिया, बेसन चक्की जैसी मिठाइयों को बनाया जाता है. बंगाली मिठाइयों को घर पर बनाने के बजाय लोग मार्केट से ही खरीदकर लाते हैं. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बाजार में मिलने वाली स्वीट्स में मिलावट के डर से उन्हें खाने से बच्ते हैं. ऐसे लोग घर पर ही मिठाइयां बनाना पसंद करते हैं. आप भी इस बार घर पर ही बंगाली मिठाई बनाने का सोच रहे हैं तो हम आपको बंगाली मिठाई रसमलाई बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

    रसमलाई बहुत ही मुलायम और मीठी डिश होती है. इसे एक बार खाने के बाद और खाने का मन ललचाने लगता है. रसमलाई को घर में तैयार करने में लगभग एक घंटे का वक्त लग जाता है. हालांकि हमारे द्वारा बताई सिंपल रेसिपी को ट्राई कर आप टेस्टी रसमलाई घर में ही तैयार कर सकते हैं.

    रसमलाई बनाने के लिए सामग्री
    रसगुल्ला के लिए
    दूध – 1/2 लीटर
    चीनी – 400 ग्राम
    नींबू रस – 2 टी स्पून
    पानी – 3 ग्लास

    मलाई के लिए
    दूध – 1/2 लीटर
    चीनी – 100 ग्राम
    बादाम कटी – 5
    काजू कटे – 5
    केसर – 10 लीफ
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

    रसमलाई बनाने की विधि
    रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर गर्म करें. फिर उसमें दूध को डालकर उबलने के लिए छोड़ दें. अब दो चम्मच नींबू रस लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिला दें. जब दूध अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें और उसमें नींबू रस के पानी को थोड़ा-थोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. कुछ देर बाद आप देखेंगे कि दूध फटने लगा है. 2 से 3 मिनट में दूध पूरा फट जाएगा. इसके बाद फटे हुए दूध को सूती कपड़े की मदद से छान लें. इसके बाद फटे दूध से तैयार हुए पनीर को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें जिससे उसके अंदर का सारा खट्टापन निकल जाए.

    इसे भी पढ़ें: इन सर्दियों में घर पर बनाएं सेहत से भरपूर तिल रोल, ये है आसान रेसिपी
    इसके बाद फटे दूध से बने पनीर को हल्के हाथों से दबाकर उसका सारा पानी निकाल दें. इसके बाद उसे दो घंटे तक कपड़े में बांधकर किसी ऊंचे स्थान पर टांगकर छोड़ दें जिससे उसमें बचा हुआ पूरा पानी निकल जाए. दो घंटे बाद पनीर को किसी बड़े बर्तन में या फिर प्लेट में निकाल लें. अब उसे अच्छी तरह से मिलाए जब तक कि उसमें से घी न छूटने लगे. इसके बाद पनीर की छोटी-छोटी गोली बनाएं और उन्हें हल्के से दबाएं.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं एनर्जी से भरपूर पनीर चीला, ये है रेसिपी
    अब गैस पर कड़ाही रखें और उसमें पानी और 400 ग्राम चीनी डालकर उबालें. जब चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाए और चाशनी में तब्दील हो जाए उसके बाद उसमें तैयार किए गए रसगुल्लों को डाल दें. फिर उसे ढ़ककर तेज आंच पर लगभग 20 मिनट तक पकने दें. अब दूसरे गैस पर एक दूसरे पैन को चढ़ा दें और उसमें दूध उबलने के लिए रख दें. जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस की आंच को मीडियम कर दें और दूध को तब तक उबाले जब तक कि वह आधा और गाढ़ा न हो जाए.
    अब 15 मिनट बाद कढ़ाही के ढक्कन को हटाएं और चेक करें कि रसगुल्ले बने की नहीं. अगर बन गए हों तो गैस को बंद कर दें. हमारा दूध जब पककर आधा रह जाए तो उसमें बाकी बची चीनी और इलायची पाउडर डाल दें और दो मिनट तक पकाएं. अब गैस को बंद कर दूध को गाढ़ा होने के लिए छो़ड़ दें. अब इस गाढ़े दूध में रसगुल्लों को डाल दें. ऊपर से कटी बादाम, काजू और पिस्ता डाल दें. अब इसे लगभग चार घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अब आपकी रसमलाई तैयार हो चुकी है. सर्विंग के पहले इसमें केसर की एक दो पत्तियां डाल दें और बादाम पिस्ता कि गार्निश कर दें. इस तरह आपकी स्वीट डिश तैयार हो गई है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर