खट्टी चीजें खाने से पहले पढ़ लें ये खबर, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

ज्यादा नींबू पानी पीने वाले लोगों को पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

सेहतमंद चीजों को भी बेवक्त और ज्यादा खाया जाए तो वह नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए किसी भी चीज को खाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए.

  • Share this:
    आज की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग हेल्थ को लेकर काफी सीरियस हो गए हैं. हालांकि सेहतमंद चीजों को भी बेवक्त और ज्यादा खाया जाए तो वह नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए किसी भी चीज को खाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए. बहुत से लोग उठते ही वेट लॉस और ताकत के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं पर इसका उलटा असर भी स्वास्थ्य पर हो सकता है. इसके अलावा गैस और अपच की परेशानी को ठीक करने के लिए भी अक्सर लोग खट्टी चीजें खाते हैं. आपको बता दें कि ज्यादा खट्टी चीजें जैसे अचार, खटाई, इमली, संतरा, आंवला, दही और नींबू पानी पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि ज्यादा खट्टा खाने-पीने से आपको किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः इन 5 फलों को खाने से लंबी उम्र तक त्वचा रहेगी यंग, दिखेंगे जवान

    पेट-दर्द

    कई लोगों को नींबू पानी पीना बहुत पसंद होता है. ऐसे में ज्यादा नींबू पानी पीने वाले लोगों को पेट दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल नींबू में साइट्रिक एसिड होता है और बहुत मात्रा में इसे हमारा शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाता है. इसलिए साइट्रिक एसिड वाले खाद्य पदार्थों को खाने के बाद लेना चाहिए. इसके पीछे एक और कारण यह भी है कि हमारे शरीर की एक निश्चित क्षमता होती है, उसके ऊपर हमारा शरीर एक्सॉर्बिक एसिड्स की मात्रा बर्दाश्त नहीं कर पाता है. यही कारण है कि ज्यादा नींबू पानी पीने से पेट की समस्या हो सकती है.

    कब्ज

    कब्ज या कॉन्स्टिपेशन ज्यादा खट्टा खाने से भी होती है. शरीर से वेस्ट का सही से न निकल पाना एक गंभीर समस्या बन सकती है. कब्ज के चलते पेट में भारीपन और पेट का फूलना या टाइट होना महसूस किया जा सकता है. साथ ही पेट में दर्द भी होने लगता है. खट्टी चीजें जैसे अचार, खटाई, इमली, संतरा और आंवला खाना शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने से पेट में गैस बनने लगता है, जिससे पेट की परेशानी होने लगती है. खाली पेट भी कुछ खट्टा नहीं खाना चाहिए.

    यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

    लड़कियों में होने वाले ज्यादातर यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण ज्यादा खट्टा खाना होता है. दरअसल ज्यादा खट्टी चीजों को खाने से हमारे शरीर का पीएच लेवल खराब हो जाता है और लड़कियों व महिलाओं में यह वजाइनल इंफेक्शन की बड़ी वजह बनती है. हमारे यूरीनरी ट्रैक्ट पर शरीर में हो रहे किसी बदलाव का एक अलग असर पड़ता है, जिसे आमतौर पर लोग इंफेक्शन कहते हैं. यह इंफेक्शन हमारे लाइफस्टाइल से जुड़े होते हैं, चाहे वो साफ-सफाई से हो या खाने-पीने से जुड़ी चीजों के कारण.

    अल्सर

    दही पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. गर्मी के मौसम में दही खाने से लोग काफी रिलैक्स और अच्छा महसूस करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि खाली पेट दही खाने से आपको नुकसान पहुंच सकता है. खाली पेट दही खाने से ऐसिडिटी बढ़ती है और आगे चलकर अल्सर की समस्या भी हो सकती है. खाली पेट दही लेने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया से फायदा बेअसर हो जाता है. अल्सर होने का एक बड़ा कारण खट्टा खाना हो सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः ज्‍यादा देर कुर्सी पर बैठना किडनी को कर सकता है डैमेज, सिगरेट भी करती है ऐसा नुकसान

    शरीर के गुड बैक्टीरिया को नुकसान

    हमारे शरीर में कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे आंतो में पाए जाते हैं. ज्यादा खट्टी चीजों को खाने से इन गुड-बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है. इससे हमारे पेट के पीएच लेवल से लेकर पाचन शक्ति तक सब कमजोर हो जाता है. इसलिए नींबू पानी, टमाटर, इमली और अचार खाते वक्त समय और खाने के अनुपात का जरूर ख्याल रखें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.