लाइव टीवी

रात के समय न करें ग्रीन टी का सेवन, जान लें इसके ये बड़े नुकसान


Updated: February 25, 2020, 8:05 AM IST
रात के समय न करें ग्रीन टी का सेवन, जान लें इसके ये बड़े नुकसान
रात को ग्रीन टी पीने से आपकी गहरी नींद प्रभावित हो सकती है.

ग्रीन टी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. ग्रीन टी में मौजूद थीनिन कोर्टिसोल जैसे तनाव से संबंधित हार्मोन को कम करने का काम करता है.

  • Share this:
कई लोगों की आदत होती है कि फिटनेस के लिए वो ग्रीन टी लेना पसंद करते हैं. ग्रीन टी लेने के फायदे से तो शायद आप सभी वाकिफ होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है. ये सुनकर भले हे आपको आश्चर्य हो रहा हो, लेकिन है एकदम सच. ग्रीन टी का प्याला सुबह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर आप इसे रात के वक्त लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. आइए जानते हैं इस बारे में...

ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर की सूजन को कम करने के साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और दिल के दौरे के खतरे को कम करने का काम करती है. लोग अक्सर खुद को फिट रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं. लेकिन कुद को फिट रखने के लिए किसी भी समय ग्रीन टी का सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

दरअसल, रात को ग्रीन टी पीने से आपकी गहरी नींद प्रभावित हो सकती है. जिसकी वजह से अगले दिन आपका पूरा दिन खराब हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय.

ग्रीन टी पीने का सही समय-



ग्रीन टी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. ग्रीन टी में मौजूद थीनिन कोर्टिसोल जैसे तनाव से संबंधित हार्मोन को कम करने का काम करता है. यह शरीर में पहुंचकर मस्तिष्क में न्यूरॉन गतिविधि को आराम देता है. ग्रीन टी में कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है. हाल ही में हुए शोध से इस बात का भी पता चला है कि सुबह के समय ग्रीन टी पीने से व्यक्ति को रात में अच्छी नींद आती है. ऐसे में सेहतमंद बने रहने और अच्छी नींद के लिए सुबह या फिर दोपहर में एक- दो कप ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है. जबकि रात को सोने से दो घंटे पहले तक ग्रीन टी का सेवन करने से बचना ही समझदारी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 8:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर