इन 4 कारणों से अपने घर पर रखें बोनसाई ट्री, जरूर मिलेगा फायदा

बोनसाई ट्री जीवन में शांति लाता है. Image Credit : Pexels/David Yu

बोनसाई ट्री जीवन में शांति लाता है. Image Credit : Pexels/David Yu

Benefits Of Bonsai Tree: कई खूबियों से भरपूर बोनसाई ट्री को आप सजावट के रूप में भी अपने पास रख सकते हैं और एक हमसफर के तौर पर भी. इनकी देखभाल करना भी बहुत मुश्किल नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 11:25 AM IST
  • Share this:
दुनियाभर में इन दिनों बोनसाई ट्री (Bonsai Tree) के प्रति लोगों की उत्‍सुकता बढ़ी है. यह एक जापानी आर्ट है जिसमें एक छोटे से कंटेनर या पॉट में फुल ग्रोन पेड़ों को सहेजा जाता है. इनकी खासियत यह होती है कि ये पेड़ आपके साथ कहीं भी जा सकते हैं और जीवन भर आपके साथ रह सकते हैं. जापानी कला में इसे ब्‍यूटी और विजडम का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अगर आप भी अपने आस पास कुछ पॉजिटिव चीजों को सदा के लिए रखना चाहते हैं तो बोनसाई पेड़ (Bonsai Tree At Home) इसमें आपकी मदद करेंगे. कई खूबियों से भरपूर इन पेड़ों को आप सजावट के रूप में भी अपने पास रख सकते हैं और एक हमसफर के तौर पर भी. इसके अलावा इनकी देखभाल करना भी बहुत मुश्किल भरा नहीं होता है. इन्हें केवल थोड़ी सी सूरज की रोशनी और थोड़े पानी की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि घर में बोनसाई ट्री क्यों रखना चाहिए.

1.तनाव करता है कम

घर में अगर आप बोनसाई पेड़ों को रखते हैं तो यह घर में सकारात्‍मक एनर्जी बनाता  है जिससे आपका स्ट्रेस (Stress) कम होता है. यह आपके जीवन में शांति लाता है. अगर आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है तो आपको इन बोनसाई पेड़ों को अपने घर पर जरूर लाना चाहिए क्योंकि यह आपको मानसिक रूप से रिलैक्‍स्ड भी रखता है.

इसे भी पढ़ें : बढ़ती उम्र में अकेलेपन से हैं परेशान? जिंदगी बनी रहेगी खूबसूरत करें ये काम


 2.घर को रखता है प्रदूषण मुक्‍त


बोनसाई के पेड़ अपने आस पास के कार्बन डाय ऑक्‍साइड को सोखते हैं और ऑक्‍सीजन देते हैं जिस वजह से घर की हवा स्वच्छ रहती है और घर का टॉक्सिन बाहर रहता है. आज के समय में हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं वो काफी हानिकारक है और लंग्स को बुरी तरह प्रभावित करती है. ऐसे में बोनसाई नैचुरल प्यूरिफायर की तरह काम करते हैं और स्वच्छ हवा प्रदान करते हैं.



3. दूर रहेंगी बीमारियां

घर पर अगर बोनसाई पेड़ है तो खांसी, जुकाम जैसी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. इसके अलावा आप कई तरह की एलर्जी से भी दूर रहेंगे. ऑक्‍सीजन मिलने की वजह से सांस संबंधी कई बीमारियों से आप बच सकेंगे.

4. देखभाल करना भी है आसान

बोनसाई पेड़ों की देखभाल करना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए आपको कभी कभी धूप, पानी और वक्त-वक्त पर ट्रिमिंग और खाद डालने की जरूरत पड़ती है. अगर आप इसका इतना ख्‍याल रखते हैं तो यह बहुत ही खूबसूरती के साथ बड़ा होगा. छोटा आकार होने के कारण आप इसे अपने डायनिंग रूम से लेकर बालकोनी तक में रख सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज