Home /News /lifestyle /

Aate Ki Pinni Recipe: Lohri पर बनाएं आटे की पिन्नी, खुशियों के बीच मुंह में घुलेगी मिठास

आटे की पिन्नी रेसिपी (Aate Ki Pinni Recipe).

आटे की पिन्नी रेसिपी (Aate Ki Pinni Recipe).

Aate Ki Pinni Recipe: Lohri पर बनाएं आटे की पिन्नी, खुशियों के बीच मुंह में घुलेगी मिठास

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़527

    आटे की पिन्नी रेसिपी (Aate Ki Pinni Recipe): आटे की पिन्नी (Aate Ki Pinni) का स्वाद तो हम सभी ने लिया ही होगा. किसी भी खास मौके पर इसे बनाया जा सकता है. खुशी एवं उल्लास के पर्व लोहड़ी (Lohri) पर आटे की पिन्नी बनाकर सभी के मुंह में मिठास घोली जा सकती है. वैसे तो लोहड़ी पंजाबी समुदाय का खास त्यौहार रहा है, लेकिन अब इसकी धूम उत्तर भारत के कई राज्यों में नजर आ जाती है. इस बार 13 जनवरी को लोहड़ी पर्व मनाया जाएगा. आप भी इस खास मौके पर अपनों के लिए कुछ खास फूड डिश ट्राई करना चाहते हैं तो आटे की पिन्नी बना सकते हैं. आटे की पिन्नी बनाना काफी आसान रेसिपी है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है. इसके साथ ही इसका स्वाद भी लाजवाब होता है. जो भी इन्हें खाएगा तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा. आज हम आटे की पिन्नी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर घर में स्वादिष्ट आटे की पिन्नी तैयार की जा सकती हैं.

    आटे की पिन्नी बनाने के लिए सामग्री
    गेहूं का आटा – 1 कप
    चीनी का बूरा – 1 कप
    घी – 1 कप
    काजू – 10-12
    बादाम – 10-12
    पिस्ता – 10-12
    इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: लोहड़ी पर स्वादिष्ट पिंडी चना का स्वाद लें, घर में इस तरह बनाएं

    आटे की पिन्नी बनाने की विधि
    आटे की पिन्नी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें आटा डाल दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें आटा डाल दें और उसे करछी की मदद से तब तक भूनें जब तक उसका कलर लाइट ब्राउन न हो जाए. इस दौरान आटे को लगातार चलाते रहना होगा वरना वह कड़ाही से चिपककर जल सकता है. जब आटे में से भीनी सी खुशबू आने लग जाए तो फ्लेम को बंद कर दें.

    इसे भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर तिल के लड्डुओं से करें सबका मुंह मीठा, इस तरह बनाएं
    अब आटे को एक प्लेट में निकालकर फैलाकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब आठा ठंडा हो जाए तो उसमें चीनी पाउडर मिला दें. अब करछी की सहायता से दोनों को एकसार कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में इलायची पाउडर और कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद दोनों हथेलियों में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें और पिन्नी के मिश्रण को हथेलियों से दबाकर गोल-गोल लड्डू बना लें. लड्डू की साइज आप अपनी पसंद के हिसाब से रख सकते हैं. एक-एक कर पूरे मिश्रण के लड्डू बना लें. इस तरह लोहड़ी के लिए आपके स्वादिष्ट पिन्नी के लड्डू बनकर तैयार हो गए हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Lohri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर