होम /न्यूज /जीवन शैली /राजस्थानी रॉयल फैमिली की पसंद आटे की सब्जी का उठाएं लुत्फ, स्वाद ऐसा जो हमेशा रहेगा याद, नोट कर लें रेसिपी
आटे की सब्जी रेसिपी (Aate Ki Sabji Recipe).

आटे की सब्जी रेसिपी (Aate Ki Sabji Recipe).

राजस्थानी रॉयल फैमिली की पसंद आटे की सब्जी का उठाएं लुत्फ, स्वाद ऐसा जो हमेशा रहेगा याद, नोट कर लें रेसिपी

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़89

    हाइलाइट्स

    राजस्थानी रॉयल फैमेली में आटे की सब्जी बनाकर खायी जाती थी.
    राजस्थानी ज़ायका पसंद हैं तो बना सकते हैं आटे की सब्जी.

    आटे की सब्जी रेसिपी (Aate Ki Sabji Recipe): आटे की रोटियां तो हम सभी खाते हैं लेकिन क्या कभी आपने आटे की सब्जी को ट्राई किया है. इस बात को पढ़कर एक बानगी आप भी चौंक सकते हैं लेकिन ये हकीकत है कि आटे की सिर्फ रोटियां ही नहीं बनती बल्कि टेस्टी सब्जी भी बनती है. राजस्थानी जायके में आटे की सब्जी आपको आसानी से मिल जाएगी. इसे चक्की की सब्जी भी कहा जाता है. इस सब्जी का स्वाद कितना बढ़िया होगा इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कभी ये सब्जी सिर्फ राजस्थान की रॉयल फैमिली के लिए ही बनती थी.
    आप अगर राजस्थानी ज़ायके को पसंद करते हैं और नई रेसिपीज़ को ट्राई करने से भी गुरेज नहीं है तो एक बार आटे की सब्जी को बनाकर देख सकते हैं. इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं आटे की सब्जी बनाने की सिंपल रेसिपी.

    आटे की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
    गेहूं का आटा – 4 कप
    टमाटर – 4
    दही – 1 कप
    हरी मिर्च – 4-5
    हरा धनिया – 3-4 टेबलस्पून
    जीरा – 1/4 टी स्पून
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
    कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    अदरक – 1 इंच टुकड़ा
    बड़ी इलायची – 1
    लौंग – 3-4
    तेजपत्ता – 1
    तेल – 1 कटोरी (जरूरत के मुताबिक)
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: स्वाद में लाजवाब है तिल गुड़ पराठा, सर्दियों में बॉडी की गर्माहट रखता है बरकरार, इस आसान तरीके से बनाएं

    आपके शहर से (जयपुर)

    जयपुर
    जयपुर

    आटे की सब्जी बनाने की विधि
    आटे की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कप पानी डालें और आटे को गूंथ लें. इसके बाद गुंथा हुआ आटा आधा घंटे के लिए ढककर अलग रख दें. इसके बाद एक बर्तन में पानी लें और उसमें गुंथा हुआ आटा डालकर धोएं. ऐसा 4 से 5 बार करें जिससे आटे में से गाढ़ा घोल निकलना बंद हो जाए. इसके बाद आटे को एक छलनी पर रखें और चकले या किसी गोल समतल चीज से दबा दें जिससे आटे का बचा हुआ पानी भी निकल जाए.
    जब आटे का पानी निकल जाए तो 10 मिनट बाद इसके छोटे-छोटे आयताकार टुकड़े काट लें. अब एक बर्तन में पानी लेकर उसे गर्म करने के लिए रख दें. जब पानी में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें आटे के टुकड़े डालकर उबालें. आटे के टुकड़े लगभग 20 मिनट तक उबालने के बाद गैस बंद कर दें और आटे के उबले टुकड़े एक प्लेट में निकाल लें.

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें आटे के उबले टुकड़े डालकर उन्हें डीप फ्राई कर लें. टुकड़े सुनहरे और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करना है. इसके बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें. अब एक अन्य कड़ाही लें और उसमें 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें खड़े मसाले बड़ी इलायची, तेजपत्ता, लौंग, दालचीनी, हींग आदि डालकर कुछ देर तक भूनें.

    इसे भी पढ़ें: पंजाबी फूड पसंद करते हैं तो बनाएं प्याज वाला कुलचा, नहीं भूल पाएंगे गज़ब का स्वाद, जान लें सिंपल रेसिपी

    जब मसालों में से खुशबू आने लगे तो उसमें बारीक कटा टमाटर और अदरक, हरी मिर्च पीसकर डाल दें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं. अब इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर और कसूरी मेथी डालकर पकाएं. ग्रेवी को तब तक पकाएं जब तक तेल न छूट जाए, उसके बाद ग्रेवी में दही मिक्स कर पकने दें. आपको ग्रेवी कितनी गाढ़ी रखनी है उस हिसाब से पानी डालकर उबलने दें.
    जब ग्रेवी में अच्छी तरह से उबाल आ जाए तो उसमें डीप फ्राई किए हुए आटे के टुकड़े और स्वादानुसार नमक डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें. सब्जी को 1-2 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर सब्जी को हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर दें. इसे पराठे या राइस के साथ गर्मागर्म परोसें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें