होम /न्यूज /जीवन शैली /Breakfast Recipe: दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं एवोकाडो स्मूदी, इस आसान तरीके से बनाएं
एवोकाडो स्मूदी (Avocado Smoothie).

एवोकाडो स्मूदी (Avocado Smoothie).

Breakfast Recipe: दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं एवोकाडो स्मूदी, इस आसान तरीके से बनाएं

5/5
10 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़112

    हाइलाइट्स

    एवोकाडो फल दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
    दिनभर एनर्जेटिक रखने में भी मददगार है एवोकाडो स्मूदी.

    एवोकाडो स्मूदी रेसिपी (Avocado Smoothie Recipe): दिल के लिए एवोकाडो फल को बेहद अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए एवोकाडो स्मूदी भी एक बढ़िया विकल्प है. पोषक गुणों से भरपूर एवोकाडो स्मूदी हार्ट हेल्थ को बेहतर रखने के साथ ही दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में भी मददगार हो सकती है. इन दिनों हार्ट से संबंधी समस्याएं कम उम्र में भी नजर आने लगी है. हार्ट अटैक और हार्ट अरेस्ट की वजह से नौजवान भी अपनी जान गंवा रहे हैं, ऐसे में दिल की सेहत दुरुस्त रखना बड़ी चुनौती है. हार्ट को बेहतर रखने में एवोकाडो स्मूदी आपकी मदद कर सकती है.
    एवोकाडो स्मूदी जितनी गुणों से भरपूर है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है. आप चाहें तो इसे ब्रेकफास्ट के साथ या फिर दिन में किसी भी वक्त बनाकर पी सकते हैं. आइए जानते हैं किस तरह मिनटों में तैयार कर सकते हैं एवोकाडो स्मूदी.

    इसे भी पढ़ें: विंटर में एनर्जेटिक रखेगा गाजर का जूस, 5 मिनट में इस आसान तरीके से बनाएं

    एवोकाडो स्मूदी बनाने के लिए सामग्री
    एवोकाडो – 1
    केला – 1
    शहद – 3 टेबलस्पून
    दूध – 1 कप
    आइस क्यूब्स – 3-4

    इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: हेल्दी रहने के लिए विंटर में खाएं सहजन के पत्तों का पराठा

    एवोकाडो स्मूदी बनाने की विधि
    एवोकाडो स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले एवोकाडो को लें और उसके बड़े-बड़े टुकड़े काट लें. अब इन टुकड़ों को मिक्सर जार में डाल दें और केला लेकर उसका छिलका उतारें और आधा केला भी मिक्सर ब्लेंडर में डाल दें. आप चाहें तो स्मूदी में केले की मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं. अब इसमें 3 टेबलस्पून शहद को डाल दें. अगर शहद आसानी से उपलब्ध न हो तो चीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं.

    अब ब्लेंडर में एक कप दूध डाल दें. ध्यान रखें कि स्मूदी में प्रयोग किया जाने वाला दूध एकदम ठंडा हो, इससे स्मूदी का स्वाद काफी बढ़ जाएगा. दूध डालने के बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें. अगर स्मूदी गाढ़ी लगे तो इसमें दूध की मात्रा को और भी बढ़ा सकते हैं. इसके बाद एक सर्विंग गिलास लें और उसमें तैयार की हुई स्मूदी को डाल दें. इसके बाद गिलास के ऊपर केले के स्लाइस लगा दें और स्मूदी में 2-3 आइस क्यूब्स मिला दें. अब ठंडी-ठंडी स्मूदी सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें