Home /News /lifestyle /

badam firni recipe holi celebration 2022 in hindi neer

बादाम फिरनी रेसिपी (Badam Firni Recipe).

बादाम फिरनी रेसिपी (Badam Firni Recipe).

Badam Firni Recipe: होली की मस्ती में घोलें बादाम फिरनी की मिठास, इस तरह बनाएं

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़344

    बादाम फिरनी रेसिपी (Badam Firni Recipe): होली में रंगों की धूम और अपनों के बीच जमकर धमाचौकड़ी का मजा ही अलग होता है. होली सेलिब्रेशन की बात चले और मीठे का जिक्र न हो ये कैसे हो सकता है. आप भी अगर मेहमाननवाजी के शौकीन हैं तो इस होली पर मस्ती के बीच अपनों के मुंह में बादाम फिरनी (Badam Firni) की मिठास घोल सकते हैं. मुख्य तौर पर चावल और बादाम से बनने वाली इस फूड रेसिपी को काफी पसंद किया जाता है. उत्तर और मध्य भारत में जिस तरह चावल क खीर पसंद की जाती है उसी तरह बादाम फिरनी भी लोगों को खूब भाती है.
    ड्राई फ्रूट्स की मदद से तैयार होने वाली बादाम फिरनी का स्वाद निराला होता है. आप अगर होली पर पारंपरिक मिठाइयां खाकर बोर हो गए हैं तो बादाम फिरनी एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसे बनाना भी आसान है.

    बादाम फिरनी बनाने के लिए सामग्री
    चावल – 1/2 कप
    फुल क्रीम दूध – 1 लीटर
    चीनी – 1/2 कप
    काजू कटे – 10
    बादाम कटी – 25
    पिस्ता – 10
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: Moong Dal Mangodi Recipe: होली सेलिब्रेशन का मज़ा बढ़ा देंगी मूंग दाल की मंगोड़ी, ये है रेसिपी
    बादाम फिरनी बनाने की विधि
    बादाम फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और उसे अच्छी तरह से धोकर लगभग 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद चावल को पानी में से निकालें और मिक्सर की मदद से चावल दरदरा पीस लें. इन्हें एक बर्तन में अलग निकालकर रख दें. इसी तरह बादाम को भी दो से तीन घंटे तक पानी में भिगोकर रखें जिससे उसकी गर्मी निकल सके. इसके बाद बादाम के छिलके उतार लें और उन्हें भी पीसकर पेस्ट तैयार कर लें.

    इसे भी पढ़ें: Holi Snacks: होली की मस्ती के बीच बच्चों के लिए बनाएं ये खास 6 स्नैक्स

    अब एक मोटे तले वाला बर्तन लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब दूध में पहला उबाल आ जाए तो उसमें दरदरे पिसे हुए चावल डाल दें. इसके बाद करछी की मदद से लगातार चलाते हुए चावल को पकने दें. फिरनी को तब तक पकाना है जब तक कि वह गाढ़ी न होने लग जाए. बीच-बीच में चलाते रहें जिससे दूध बर्तन से न चिपक सके.

    इसे भी पढ़ें: Akhrot Barfi Recipe: होली पर मीठे में बनाएं अखरोट बर्फी, स्वाद रहेगा याद

    अब फिरनी में चीनी, बादाम का पेस्ट, काजू के बारीक टुकड़े डालकर 3-4 मिनट तक पकाएं. ध्यान रखें कि इसे तब तक पकाते रहना है जब तक की चीनी अच्छी तरह से दूध में न घुल जाए. इसके बाद फिरनी में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. एक मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट बादाम फिरनी बनकर तैयार हो चुकी है. आप अगर ठंडी फिरनी खाना पसंद करते हैं तो इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद सर्व करने से पहले ऊपर से पिस्ता और बादाम डालकर परोसें.

    Tags: Food Recipe, Holi, Holi celebration, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर