होम /न्यूज /जीवन शैली /Badam Kesar Kheer Recipe: स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनाने की सिंपल रेसिपी
बादाम केसर खीर रेसिपी (Badam Kesar Kheer Recipe).

बादाम केसर खीर रेसिपी (Badam Kesar Kheer Recipe).

Badam Kesar Kheer Recipe: स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनाने की सिंपल रेसिपी

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़78

    हाइलाइट्स

    त्योहार या खुशी के मौके पर मीठा बनाने की परंपरा है.
    बादाम केसर खीर का टेस्ट काफी पसंद किया जाता है.

    बादाम केसर खीर रेसिपी (Badam Kesar Kheer Recipe): मीठा खाना पसंद करने वाले लोगों के लिए बादाम केसर खीर कोई नया नाम नहीं है. मीठे शौकीनों की वजह से बाजार में स्वीट्स की वैराइटीज़ की लंबी फेहरिस्त है. घरों में भी मौके-बेमौके स्वीट डिशेस बनाई जाती है. चाहे कोई त्योहार हो या फिर खुशी का कोई मौका, उसे सेलिब्रेट करने के लिए मुंह मीठा कराया ही जाता है. आप भी अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो हम आज आपको बादाम केसर खीर बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. खीर कई तरह से बनाई जाती है. पारंपरिक तौर पर बनने वाली चावल की खीर के अलावा, सेवई खीर, खजूर की खीर सहित कई प्रकार काफी फेमस हैं. आज हम आपको बादाम केसर खीर बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं.
    बादाम केसर खीर न सिर्फ स्वाद से भरपूर स्वीट डिश है, बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को घर पर नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि से आप बादाम केसर खीर को आसानी से बनाकर सभी का मुंह मीठा करा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: अंजीर की खीर बनाकर घर की महिलाओं का मुंह कराएं मीठा, यादगार बन जाएगा दिन

    बादाम केसर खीर बनाने के लिए सामग्री
    बादाम – 1 कप
    दूध – 1 लीटर
    केसर धागे – 2 चुटकी
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
    चीनी – स्वादानुसार

    बादाम केसर खीर बनाने की विधि
    स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बादाम लें और उनके ऊपर उबलता हुआ गर्म पानी डाल दें. इसके बाद लगभग 10 मिनट तक बादाम को गर्म पानी में ही भीगे रहने दें. इसके बाद छलनी की मदद से सारी बादाम को निकाल लें और उनके ऊपर ठंडा पानी डालते हुए धो लें. इस प्रक्रिया को अपनाने से बादाम का छिलका ठीक तरह से आसानी से निकल जाएगा.

    अब छिलका निकली सारी बादाम को मिक्सर जार में डाल दें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर उन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करते हुए बारीक पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें बादाम का पेस्ट डालकर भूनें. बादाम पेस्ट को धीमी आंच पर चम्मच से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि पेस्ट का रंग लाइट ब्राउन न हो जाए. पेस्ट को भुनने में 7-8 मिनट का वक्त लगेगा.

    इसे भी पढ़ें: पौष्टिकता से भरपूर पपीते का हलवा बनाने के लिए ट्राई करें ये आसान रेसिपी
    जब बादाम पेस्ट अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें दूध डालें और अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद गैस की फ्लेम तेज कर कड़ाही को ढककर खीर को पकने दें. बीच-बीच में खीर को चम्मच या करछी की मदद से चलाते रहें. जब खीर उबलने लगे तो उसमें इलायची पाउडर, स्वादानुसार चीनी और केसर डालकर करछी से अच्छी तरह से चलाते हुए मिक्स करें. कुछ देर और पकान के बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनकर तैयार है. इसे गर्मागर्म सर्व करें. खीर को अगर ठंडी खाना पसंद करते हैं तो इसे फ्रिज में कुछ देर ठंडा होने रख दें उसके बाद परोसें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें