होम /न्यूज /जीवन शैली /Baingan Bhurji Recipe: बैंगन का भर्ता खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें बैंगन भुर्जी
बैंगन भुर्जी रेसिपी (Baingan Bhurji Recipe).

बैंगन भुर्जी रेसिपी (Baingan Bhurji Recipe).

Baingan Bhurji Recipe: बैंगन का भर्ता खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें बैंगन भुर्जी

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़112

    बैंगन भुर्जी रेसिपी (Baingan Bhurji Recipe): बैंगन से बनने वाली सब्जी का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, इसके साथ ही बैंगन का भर्ता (Baingan Bharta) भी काफी पसंद किया जाता है. आपने भी बैंगन भर्ते का स्वाद कई बार लिया होगा. लेकिन क्या कभी बैंगन भुर्जी (Baingan Bhurji) को ट्राई किया है. बैंगन के भर्ते की तरह ही बैंगन की भुर्जी भी स्वाद में लाजवाब होती है. इसे बनाना भी काफी आसान होता है. आप अगर बैंगन खाना पसंद करते हैं और इस बार बैंगन से बनने वाली किसी नई रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो बैंगन भुर्जी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.
    आपने अगर अब तक बैंगन की भुर्जी नहीं बनाई है और इस रेसिपी को बनाकर खाना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आसानी से टेस्टी बैंगन भुर्जी तैयार की जा सकती है.

    बैंगन भुर्जी बनाने के लिए सामग्री
    बैंगन – 1/2 किलो
    प्याज – 2
    टमाटर – 2
    हरी मिर्च – 3
    धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    किचन किंग मसाला – 1/2 टी स्पून
    तेल – 1 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Dal Bukhara Recipe: मेहमानों को खिलाना है कुछ ‘स्पेशल’ तो बनाएं दाल बुखारा

    बैंगन भुर्जी बनाने की विधि
    बैंगन भुर्जी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और टमाटर को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद बैंगन को अच्छे से धोकर सूती कपड़े से पोछ लें और अलग रख दें. अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर तड़का लगाएं. अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद इसमें प्याज डालकर हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें.

    इसे भी पढ़ें: Dahi Pyaz Ki Sabji Recipe: गर्मियों में बनाएं दही प्याज की सब्जी, सभी को आएगी पसंद
    जब प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमें लाल मिर्च, हल्दी डालकर मिलाएं. अब इसमें बारीक कटे टमाटर डालें और 1 से 2 मिनट तक पकाएं. इसे तब तक पकाना है जब तक कि टमाटर नरम ना हो जाएं और मसाला तेल ना छोड़ने लग जाए. अब बैंगन लें और उसे कद्दूकस करते हुए टमाटर-प्याज के मसाले में डालकर भूनना शुरू करें. ध्यान रखें कि बैंगन को पहले से कद्दूकस कर नहीं रखना है. इसे बनाते वक्त ही कद्दूकस कर डालना है.
    अब बैंगन भुर्जी को 2 से 3 मिनट तक भूनें. जब कद्दूकस बैंगन भी नरम होने लगे तो उसमें स्वादानुसार नमक डालें और धीमी आंच कर पकने दें. भुर्जी को पकने में 5-7 मिनट तक का वक्त लग सकता है. इसके बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट बैंगन भुर्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सर्व करने से पहले हरी धनिया पत्ती डालकर सजाएं. इसे रोटी, पराठा या नान के साथ परोसा जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें