Home /News /lifestyle /

banana chips recipe easy way to make in hindi neer

केले की चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe).

केले की चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe).

Banana Chips Recipe: केले की चिप्स बनाने की बेहद आसान रेसिपी

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़519

    केले की चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe): जिस तरह नॉर्थ इंडिया में आलू की चिप्स बड़े पैमाने पर खायी जाती है, उसी तरह साउथ इंडिया में केले की चिप्स (Banana Chips) को पसंद किया जाता है. हालांकि साउथ इंडियन फूड्स ने अब तेजी से भारतीय घरों में अपनी जगह बनाई है. इसमें केले की चिप्स का नाम भी शामिल है. आलू की चिप्स की तर्ज पर ही केले की चिप्स को भी पसंद किया जाने लगा है. केले को एनर्जी का पॉवर हाउस कहा जाता है, ऐसे में केले से बनने वाली चिप्स भी गुणों से भरपूर होती है. आज हम आपको केले की चिप्स बनाने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप घर पर ही स्वादिष्ट केले की चिप्स बनाकर खा सकते हैं. बड़े हों या बच्चे सभी को केले की चिप्स काफी पसंद आएगी.

    केले की चिप्स बनाने के लिए सामग्री
    कच्चे केले – 6
    हल्दी – 1 टी स्पून
    नारियल का तेल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: समर वैकेशन में बनाएं बच्चों का पसंदीदा मसाला पास्ता

    केले की चिप्स बनाने की विधि
    केले की चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले को लें और सभी का छिलका उतार लें. नेन्द्रा केले की वैराइटी चिप्स के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं. आप चाहें तो इसी केले का चिप्स के लिए प्रयोग कर सकते हैं. केले के छिलके उतारने के बाद अपने हाथों पर तेल लगा लें जिससे केला हाथों में नहीं चिपके. इसके बाद केले के मीडियम आकार के स्लाइस काट लें. इन स्लाइस को एक बड़े बर्तन में डालकर उसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.

    इसे भी पढ़ें: फ्रूट सैंडविच से करें दिन की शुरुआत, मिलेगा भरपूर पोषण
    अब चिप्स में 8 कप पानी डालकर अच्छे से मिलाएं. हल्दी डालने से चिप्स में रंग उतर आता है और ये गहरे पीले रंग के दिखाई देने लगते हैं. आप चाहें तो बिना हल्दी के भी इस रेसिपी को बना सकते हैं. कुछ देर के बाद चिप्स से पूरा पानी निकाल दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें चिप्स डालकर डीप फ्राई करें. चिप्स का रंग जब गोल्डन ब्राउन होने लगे और चिप्स क्रिस्पी हो जाए तो उसे कड़ाही से निकालकर एक प्लेट में उतार लें. इसे फ्राई होने में लगभग 10 मिनट का वक्त लगेगा. आपकी स्वादिष्ट केले की चिप्स बनकर तैयार हो गई है. इसे कुछ दिनों तक स्टोर भी किया जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर