Home /News /lifestyle /

banana sev bhujia recipe easy way to make shw

कच्चे केले की सेव-भुजिया (Banana Sev Bhujia Recipe).

कच्चे केले की सेव-भुजिया (Banana Sev Bhujia Recipe).

Banana Sev Bhujia Recipe: कच्चे केले से बनाएं सेव-भुजिया, सभी करेंगे पसंद

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़315

    कच्चे केले की सेव-भुजिया (Banana Sev Bhujia Recipe):  छोटे बच्चों को बाहर की चटपटी चीज़ें खाने से कितना भी रोका जाए, लेकिन उनका मन नहीं मानता है. वे चाहते हैं कि कुछ न कुछ तीखा-करारा उनके मुंह का स्वाद बढ़ाता रहे. अगर आपके घर में भी ऐसा कोई बच्चा है, तो आप उसके खाने पर पाबंदी लगाने के बजाय घर पर ऐसे स्नैक्स बना सकते हैं, जिसे खाकर बच्चा पैकेट में बंद नमकीन-भुजिया जैसी चीज़ें खाना भूल जाएगा.

    आज हम आपको बताने जा रहे हैं कच्चे केले से बनी नमकीन सेव-भुजिया की लजीज़ रेसिपी. इसे एक बार बनाकर 10 से 15 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं. अब अगर बच्चा सेव-भुजिया खाने की ज़िद करे, तो पेरेंट्स को इस बात की चिंता नहीं होगी कि पैकेट में बंद सेव स्नैक्स हाइजीन के साथ बनाए गए होंगे या नहीं. आइए जानें कच्चे केले से बनने वाली सेव-भुजिया की आसान रेसिपी

    सामग्री
    कच्चे केले – 6
    काली मिर्च – 4 दाने
    लाल मिर्च पाउडर – ¼ टीस्पून
    हल्दी – ½ टीस्पून
    चावल का आटा – 4 टेबल स्पून
    बेसन – 2 कप
    रिफाइंड ऑयल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    ये भी पढ़ें : Aloo Chana Chaat Recipe: 5 मिनट में बनाएं स्वाद से भरपूर आलू चना चाट

    कच्चे केले से सेव बनाने की विधि
    केले को धोकर साफ कर लें. कुकर में छिलके समेत केले उबलने के लिए रख दें. केले के न छिलके उतारे न ही इसकी डंठल काटें. ऐसा करने से केले के अंदर पानी भर सकता है और अगर केला अधिक गीला हो गया, तो सेव बनाने में मशक्क्त करनी पड़ेगी. 2-3 सीटी आने तक केले को उबाल लें. कुकर की भाप निकल जाए, तब केले निकालकर छील लें और कद्दूकस करें. एक बर्तन में बेसन, हल्दी, मिर्च पाउडर, चावल का आटा, कुटी हुई काली मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें कद्दूकस किए हुए केले और 2 टेबलस्पून रिफाइंड ऑयल डालें. इन सभी को अच्छे से मिला लें और मिश्रण को गूंथे हुए आटे की तरह एकसार करें.

    ये भी पढ़ें : Palak Chole Recipe: पालक छोले का स्वाद बढ़ाने के लिए डालें चायपत्ती का पानी, जानें इस मजेदार डिश की रेसिपी

    सेव-नमकीन बनाने वाली मशीन के अंदर चारों तरफ तेल लगाएं और यह मिश्रण उसमें डाल दें. कड़ाही में तेल गर्म करें और सेव का मिश्रण उसमें डालकर एकदम धीमी आंच पर पकाएं. जब भुजिया दोनों तरफ से लाल हो जाए, तो इसे निकालकर तोड़ लें और ठंडा होने के बाद एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें. बच्चे को घर का बना यह भुजिया खिलाकर आप हाइजीन से जुड़े सवालों का सामाधान पा सकेंगे.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर