Home /News /lifestyle /

banarasi dum aloo recipe for dinner in hindi neer

बनारसी दम आलू रेसिपी (Banarasi Dum Aloo Recipe).

बनारसी दम आलू रेसिपी (Banarasi Dum Aloo Recipe).

Banarasi Dum Aloo Recipe: आलू की सब्जी पसंद करते हैं तो बनाएं स्वाद से भरपूर बनारसी दम आलू

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़261

    बनारसी दम आलू रेसिपी (Banarasi Dum Aloo Recipe): आलू की रेसिपीज के बिना हमारे खाने का जिक्र ही पूरा नहीं हो सकता है. आलू की ढ़ेरों वैराइटीज है जो बनाई जाती हैं. वहीं आलू की सब्जी एक कॉमन रेसिपी है जो लगभग हर घर में ही बनाकर खाई जाती है. हालांकि हम आपको बता दें कि आलू की सब्जी की वैराइटीज़ की भी लंबी फेहरिस्त है. स्ट्रीट फूड से लेकर किचन रेसिपीज तक आलू की धूम है. आज हम आपको आलू की एक ऐसी ही स्वादिष्ट सब्जी बनारसी दम आलू बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को अगर आपने अब तक ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि को फॉलो कर आसानी से घर पर ही बना सकते हैं. इसे बनाने में लगभग आधा घंटे का वक्त लगता है.

    बनारसी दम आलू के लिए सामग्री
    छोटे आलू – 1/2 किलो
    टमाटर कटे – 4
    क्रीम/मलाई – 2 टेबलस्पून
    लाल मिर्च खड़ी – 4
    काजू – 2 टेबलस्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    सौंफ – 1 टी स्पून
    कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    अदरक कटा – 1 इंच
    गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    हरी इलायची – 4
    हरी धनिया पत्ती कटी – 1 टेबलस्पून
    तेल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Cucumber Raita Recipe: गर्मियों में शरीर को ठंडक देगा ककड़ी का रायता, इस तरीके से बनाएं

    बनारसी दम आलू बनाने की विधि
    बनारसी दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू कों लें और उन्हें छीलकर साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद आलूओं को कांटे या टूथपीक की सहायता से चारों ओर से गोद दें. इसके बाद आलू को साफ कपड़े से पोछ लें. सारे आलू को गोदने के बाद उन्हें एक प्लेट में अलग रख दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें आलू डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें और प्लेट में किचन पेपर पर निकाल लें.
    अब एक अन्य कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. इसमें जीरा, सौंफ, खड़ी लाल मिर्च, बारीक कटे टमाटर और कटे काजू डालकर भूनें. इस दौरान आंच को मीडियम पर ही रखें. इस मिश्रण को भुनने में लगभग 5 मिनट का वक्त लगेगा. अब गैस बंद कर टमाटर के मसाले को ठंडा होने दें. इसके बाद मिक्सी में टमाटर का मसाला डालकर पीस लें और उसकी प्यूरी तैयार कर लें. इसके लिए आवश्यकता होने पर थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: Aloo Kurma Recipe: पराठे के साथ परोसें आलू कुरमा, सभी से मिलेगी तारीफ
    अब कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें हरी इलायची और कसूरी मेथी डालकर कुछ सेकंड्स तक भून लें. इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी और स्वादानुसार नमक मिला दें. अब करछी के बीच-बीच में चलाते हुए ग्रेवी को पकने दें. कुछ देर बाद इसमें दो कप के करीब पानी  मिलाएं और सामग्री को उबलने दें. जब ग्रेवी में उबाल आ जाए तो उसमें तले हुए आलू डालें और धीमी आंच पर कड़ाही को ढककर लगभग 15 मिनट तक पकने दें.
    बनारसी दम आलू बनने के दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से सब्जी को चलाते भी रहें. इसमें ताजी क्रीम और गरम मसाला भी डालकर मिला दें. एक उबाल आने के बाद गैस की आंच बंद कर दें. अब आपका स्वादिष्ट बनारसी दम आलू बनकर तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले कटी हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें. सब्जी को रोटी, नान या पराठे के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर