होम /न्यूज /जीवन शैली /बसंत पंचमी 2023: मां सरस्वती को मीठे केसरी भात का लगाएं भोग, माता होंगी प्रसन्न, बरसेगी कृपा
केसरी भात रेसिपी (Kesari Bhaat Recipe)

केसरी भात रेसिपी (Kesari Bhaat Recipe)

बसंत पंचमी 2023: मां सरस्वती को मीठे केसरी भात का लगाएं भोग, माता होंगी प्रसन्न, बरसेगी कृपा

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़321

    हाइलाइट्स

    वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है.
    मां सरस्वती को पीले चीजें पसंद होने से उन्हें केसर भात का लगाएं भोग.

    केसरी भात रेसिपी (Kesari Bhaat Recipe): वसंत पंचमी (Basant Panchmi) पर मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उन्हें मीठे केसरी भात का भोग लगाया जा सकता है. मां लक्ष्मी को विद्या, बुद्धि एवं संगीत की देवी माना जाता है और ये भी मान्यता है कि माता को पीले रंग की चीजों का भोग लगाने पर वे जल्द प्रसन्न हो जाती है. ऐसे में वसंत पंचमी के खास मौके पर आप केसरी भाग का मां सरस्वती को भोग लगा सकते हैं. वसंत पंचमी का दिन बेहद खास माना जाता है और इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है जिसका अर्थ है कि इस दिन आप शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे कर सकते हैं.

    आप भी अगर इस बार माता सरस्वती को केसर भात का भोग लगाना चाहते हैं तो इस रेसिपी को बेहद आसानी से बना सकते हैं. केसर भात बनाना सरल तो है ही ये कम वक्त में ही बनकर तैयार भी हो जाते हैं. आइए जानते हैं केसर भात बनाने की सिंपल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं प्रोटीन रिच पनीर सलाद, दिन की होगी हेल्दी शुरुआत, 5 मिनट में हो जाता है तैयार

    केसर भात बनाने के लिए सामग्री
    चावल – 1 कप
    दूध – 1/2 कप
    काजू – 1 टेबलस्पून
    बादाम – 1 टेबलस्पून
    किशमिश – 1 टेबलस्पून
    इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
    नारियल कद्दूकस – 1 टी स्पून
    खरबूज के बीज – 1 टी स्पून
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    केसर धागे – 1 चुटकी
    चीनी – 1/2 कप (स्वादानुसार)

    केसर भात बनाने की विधि
    केसर भात बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और फिर उन्हें दो-तीन बार धोने के बाद आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब कड़ाही में देसी घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें काजू, बादाम, किशमिश डालकर रोस्ट कर लें. जब ड्राई फ्रूट्स अच्छी तरह से रोस्ट हो जाएं तो उन्हें एक बाउल में निकाल लें. अब घी वाली कड़ाही में ही चावल डालें और उन्हें भूनें.

    कुछ देर तक चावल को रोस्ट करने के बाद उसमें आधा कप दूध डाल दें और पकाएं. इस बीच एक छोटी सी कटोरी में थोड़ा सा गर्म दूध लें और उसमें केसर घोलकर रख दें. चावल और दूध को 1 मिनट तक पकाने के बाद उसमें केसर वाला पानी डाल दें और केसर भात को चलाते हुए पकाएं. जब भात में दूध और पानी आधा रह जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी मिलाएं और पकाएं. चावल तब तक पकाना है जब तक कि वो पूरा पानी सोख न लें.

    इसे भी पढ़ें: पंजाबी ज़ायके से भरा छोलिया पनीर है परफेक्ट डिनर रेसिपी, स्वाद ऐसा जो नहीं भूल पाएंगे आप, इस तरह बनाएं

    जब भात का पानी पूरी तरह से सूख जाए तो उसमें इलायची पाउडर डालकर बड़े चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें और फिर ऊपर से रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिलाएं. 1 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. मां सरस्वती को भोग के लिए केसर भात बनकर तैयार हो चुके हैं. माता को भोग लगाने के बाद सभी को प्रसाद के तौर पर केसर भात बांटें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें