Home /News /lifestyle /

Bathua Paratha Recipe: सर्दियों में इन 2 तरीकों से बनाएं बथुआ का पराठा, स्वाद के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

बथुआ के पराठे (Bathua ke Parathe).

बथुआ के पराठे (Bathua ke Parathe).

Bathua Paratha Recipe: सर्दियों में इन 2 तरीकों से बनाएं बथुआ का पराठा, स्वाद के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़180

    बथुआ पराठा रेसिपी (Bathua Paratha Recipe): बथुआ का पराठा (Bathua Ka Paratha) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिहाज से भी उतना ही फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में बथुआ की भाजी आती है, ऐसे में इस मौसम में ही बुथआ के पराठे खाने का मजा है. ताजी बथुआ की भाजी पराठे का स्वाद दोगुना कर देती है. आप भी अगर बथुआ पराठा खाने के शौकीन हैं और इस रेसिपी को घर पर बनाना चाहते हैं तो हम आपको आज बथुआ के पराठे बनाने के 2 तरीके बताने जा रहे हैं. इन दो तरीकों में से किसी भी एक को अपनाकर आप आसानी से घर में ही स्वादिष्ट बथुआ के पराठे बनान सकते हैं.

    बथुआ पराठा बनाने के लिए सामग्री
    आटा – 3 कप
    आलू – 1
    बथुआ के पत्ते
    अजवाइन – 1/2 टी स्पून
    लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
    हरी मिर्च कटी – 3
    हींग – 1 चुटकी
    नमक – स्वादानुसार

    बथुआ पराठे बनाने के तरीके
    पहला तरीका – बथुआ का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ की भाजी को अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लें. इसके बाद एक बर्तन में आटा डाल दें. इसमें अजवानइन, लाल मिर्च, हरी मिर्च, नमक और बथुआ की कटी पत्तियों को डाल दें. अब पानी डालकर इस आटे को अच्छी तरह से गूंद लें. इसके बाद आटे को सैट होने के लिए आधा घंटे तक ढांककर रख दें. तय समय के बाद आटे की लोइयां बनाकर पराठे बेल लें.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को भरपूर एनर्जी देता है गोंद पाक का हलवा, आप भी करें ट्राई
    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गैस पर रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर बेलकर रखा पराठा डाल दें. पराठा जब एक तरफ से सिक जाए तो उसे पलट दें और दूसरी तरफ तेल लगा दें. कुछ देर बाद पराठे को दोबारा पलट दें. इस तरह गोल्डन ब्राउन होने तक पराठे को अच्छी तरह से सेंक लें. इस तरह बथुए का पराठा बनकर तैयार हो गया है.

    दूसरा तरीका – बथुआ पराठा बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ भाजी को अच्छी तरह से धो लें और फिर बारीक काट लें. इसके बाद एक बर्तन में पानी गर्म करें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए बथुआ के पत्ते और आलू डालकर उबाल लें. जब पत्ते सॉफ्ट हो जाएं तो गैस की आंच बंद कर दें और उन्हें निकाल लें. अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें आटा डालकर अजवाइन, हरी मिर्च और स्वादानसुार नमक मिला दें. इसमें बाउल पत्ते छानकर डाल दें और आलू को मैश कर मिला दें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे को अच्छे से गूंद लें. इसके बाद उसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें.

    इसे भी पढ़ें: मलाई पनीर से बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका, इस आसान तरीके से बनाएं

    तय समय के बाद आटे की लोइंया बना लें और पराठा बेलकर तैयार कर लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और मीडियम आंच पर गैस पर रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो इस पर पराठा डालकर दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें. इस तरह बथुए का पराठा बनकर तैयार हो गया है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर