Home /News /lifestyle /

bread cheela recipe for breakfast in hindi neer

ब्रेड चीला रेसिपी (Bread Cheela Recipe).

ब्रेड चीला रेसिपी (Bread Cheela Recipe).

Bread Cheela Recipe: गर्मियों की छुट्टियों में ब्रेकफास्ट में ब्रेड चीला का लें मज़ा

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़165

    ब्रेड चीला रेसिपी (Bread Cheela Recipe): बेसन का चीला तो सभी घरों में बनाकर खाया जाता है और ये रेसिपी सभी उम्र के लोगों को खासी पसंद आती है. लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड चीला (Bread Cheela) रेसिपी को ट्राई किया है. ब्रेकफास्ट के लिए अगर कम वक्त में ही कुछ टेस्टी आइटम तैयार करना हो तो ब्रेड चीला एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है. इसे बनाने के लिए बेसन के साथ ब्रेड और अन्य मसालों की दरकार होती है. इसे बनाना काफी आसान है और ये रेसिपी स्वाद से भरपूर होती है. समर वैकेशन के दौरान घर में स्वादिष्ट फूड आइटम बनाने के लिए चंद मिनटों में ही ब्रेड चीला तैयार किया जा सकता है. ये फूड डिश बच्चों को भी काफी पसंद आएगी.
    आप भी अगर गर्मियों की छुट्टियों में घर के सदस्यों के लिए कुछ स्पेशल डिश बनाना चाहते हैं जो झटपट तैयार हो जाए तो ब्रेड चीला एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. हमारी बताई सिंपल रेसिपी को फॉलो कर आप इसे बना सकते हैं.

    ब्रेड चीला बनाने के लिए सामग्री
    बेसन – 1/2 कटोरी
    ब्रेड स्लाइस – 5
    प्याज कटा – 1
    गाजर कटी – 1
    टमाटर कटा – 1
    हरा प्याज कटा – 2 टी स्पून
    लहसुन – 5-6 कली
    हरी मिर्च कटी – 2
    हरा धनिया कटा – 3 टेबलस्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: How To Make Matka Pulao: मटका पुलाव बनाने की इस रेसिपी को ज़रूर करें ट्राई

    ब्रेड चीला बनाने की विधि
    ब्रेड चीला दो तरीके से बनाया जा सकता है. पहले तरीके के अनुसार ब्रेड चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालकर उसका घोल तैयार कर लें. अब गाजर को लेकर कद्दूकस कर लें. इसके बाद टमाटर, गाजर, प्याज के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब ब्रेड स्लाइस का चूरा कर लें और उसे बेसन में मिला दें. इसके बाद घोल में हरी मिर्च डालकर बेसन के चीले जैसा घोल तैयार कर लें. ध्यान रहे कि बेसन के घोल में डाली गई सारी सामग्रियों को कुछ देर तक अच्छे से फेंटना है जिससे बेसन का घोल ब्रेड के साथ मिलकर अच्छी तरह से तैयार हो जाए और किसी भी तरह की गांठ न रह जाए.

    इसे भी पढ़ें: गर्मियों में दही और पपीते से बनी स्मूदी डाइजेशन रखेगी बेहतर

    अब एक नॉनस्टिक पैन में तेल डालकर उसे गर्म करें. जब तक तेल गर्म हो रहा है तब तक बेसन के घोल को तवे के बीच में डालकर चीले जैसा फैलाएं. इसे एक तरफ से सेंकने के बाद पलट लें और दूसरी तरफ तेल लगाकर सेकें. दोनों ओर से गोल्डन और क्रिस्पी होने के बाद चीले को तवे से उतार लें. आपका स्वादिष्ट ब्रेड चीला बनकर तैयार हो गया है. इसे टोमेटो सॉस, चटनी के साथ खाएं.

    ब्रेड चीला बनाने की दूसरी विधि में बेसन के बजाय सूजी का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें ब्रेड स्लाइस को चूरा कर मिलाया जाता है, बाकी सारे मसाले और सब्जियां पहली विधि की तरह ही पड़ती हैं. इसके बाद तैयार घोल को नॉनस्टिक तवे पर डालकर चीले तैयार किये जाते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर