होम /न्यूज /जीवन शैली /Cabbage Paratha Recipe: पत्तागोभी की सब्जी ही नहीं पराठा भी है स्वाद में लाजवाब
पत्तागोभी पराठा रेसिपी (Cabbage Paratha Recipe).

पत्तागोभी पराठा रेसिपी (Cabbage Paratha Recipe).

Cabbage Paratha Recipe: पत्तागोभी की सब्जी ही नहीं पराठा भी है स्वाद में लाजवाब

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़114
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हाइलाइट्स

    पत्तागोभी का पराठा ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में बना सकते हैं.
    स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर होता है पत्तागोभी से बना पराठा.

    पत्तागोभी पराठा रेसिपी (Cabbage Paratha Recipe): पत्तागोभी की सब्जी ही नहीं इससे बनने वाला पराठा भी काफी स्वादिष्ट होता है. पत्तागोभी पराठा पौष्टिकता से भी भरपूर होता है. ज्यादातर घरों में रूटीन में पराठे बनाकर खाए जाते हैं. स्ट्रीट फूड के तौर पर भी विभिन्न प्रकार से बनने वाले पराठों की डिमांड रहती है. आपने भी आलू का पराठा, मूली का पराठा, गोभी का पराठा, पनीर पराठा सहित कई पराठों की वैराइटीज़ का स्वाद चखा होगा. पराठे की एक ऐसी ही वैराइटी है पत्तागोभी का पराठा जो स्वाद से भरपूर होती है.
    पत्तागोभी पराठा बनाने की प्रक्रिया काफी आसान है. इसके लिए पत्तागोभी को आप कच्चा या फिर भाप देकर इस्तेमाल कर सकते हैं. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को नहीं आज़माया है तो हमारी बताई विधि आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर पनीर पराठा बनाने की बेहद आसान रेसिपी

    पत्तागोभी पराठा बनाने के लिए सामग्री
    पत्तागोभी कटी – 1 कप
    गेहूं आटा – 1 कप
    देसी घी – 1/4 कप
    हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
    दही – 1 कप
    हरी मिर्च – 1
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    पत्तागोभी पराठा बनाने की विधि
    पत्तागोभी पराठा बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी को लें और उसे साफ कर पानी से अच्छे से धो लें. इसके बाद पत्तागोभी के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब एक मिक्सिंग बाउल में कटा पत्तागोभी डाल दें और उसमें थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें. तय समय के बाद पत्तागोभी में मौजूद अतिरिक्त पानी को निचोड़ें और उसे फेंक दें.
    अब पत्तागोभी में आटा डालकर मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण में जीरा, लाल मिर्च पाउडर, कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए जरूरत के मुताबिक पानी इस्तेमाल कर आटा गूंथ लें.

    इसे भी पढ़ें: मीठा खाने के शौकीन हैं तो 10 मिनट में बनाएं रबड़ी मलाई टोस्ट

    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इस दौरान आटे की लोइयां बना लें. एक लोई लेकर उसका पराठा बेल लें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें और बेला पराठा तवे पर सेकने के लिए डाल दें. इसके बाद पराठे को पलट-पलटकर तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद पराठा उतार लें. इसी तरह सारी लोइयों के पराठे बना लें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर पत्तागोभी पराठा अचार, चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें