Home /News /lifestyle /

chana dal kabab recipe for breakfast in hindi neer

चना दाल कबाब रेसिपी (Chana Dal Kabab Recipe)

चना दाल कबाब रेसिपी (Chana Dal Kabab Recipe)

Chana Dal Kabab Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं चना दाल कबाब, बच्चों से लेकर बड़े तक सभी करेंगे पसंद

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़262

    चना दाल कबाब रेसिपी (Chana Dal Kabab Recipe): सुबह का नाश्ता हर कोई चाहता है कि वो स्वाद से भरपूर हो. आमतौर पर ब्रेकफास्ट को लेकर घर में कई बार ये सवाल खड़ा हो जाता है कि आज क्या बनाया जाए. बड़ों की अलग डिमांड होती है तो वहीं बच्चों की अलग. कम ही ऐसा होता है जब घर
    के सभी सदस्यों की किसी एक फूड डिश पर सहमति बन जाए. अगर आप नाश्ते में सभी के लिए कुछ चटपटा और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं जिसे बच्चे और बड़े सभी पसंद करें तो चना दाल से बनने वाले कबाब को ट्राई कर सकते हैं. होटल या रेस्तरां में आपने कई बार वेज कबाब का स्वाद चखा होगा लेकिन अगर घर पर भी चना दाल कबाब को बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.
    चना दाल कबाब स्वाद में जितने बढ़िया लगते हैं उसे बनाना उतना ही आसान होता है. इसे बनाने के लिए मुख्य तौर पर चने की दाल और अन्य मसालों का प्रयोग किया जाता है.

    चना दाल कबाब बनाने के लिए सामग्री
    चने की दाल – 100 ग्राम
    अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
    बेसन – 1 टेबलस्पून
    हरी मिर्च कटी – 2
    अजवाइन – 1/2 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    लौंग – 2
    बड़ी इलायची – 1
    तेल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    चना दाल कबाब बनाने की विधि
    चना दाल कबाब बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को लें और उसे साफ कर रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब कुकर में पानी और थोड़ा सा नमक डालकर एक सीटी लगाएं. गैस बंद करने के बाद कुकर का प्रेशर रिलीज होने दें. इसके बाद ढक्कन खोलकर दाल को एक बर्तन में निकाल लें और उसे अच्छी तरह से मसल लें.
    अब मसली दाल में थोड़ा सा बेसन डालकर मिला दें. इसके बाद इस मिश्रण में कटी हरी मिर्च, अदरक कद्दूकस, लौंग और बड़ी इलायची डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद इस मसाले से छोटी-छोटी टिकिया (कबाब) बनाकर एक अलग प्लेट में रखते जाएं.
    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. अब उसमें थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं. तवा गर्म होने के बाद उसमें चना दाल कबाब को डालकर सेकें. 30-40 सेकंड तक सेकने के बाद कबाब को पलट दें. दूसरी तरफ थोड़ा सा तेल लगाकर कबाब को तब तक सेकना हैं जब तक कि वे दोनों ओर से सुनहरे और क्रिस्पी ना हो जाएं. इसी तरह सारे कबाब तैयार कर लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट चना दाल कबाब बनकर तैयार हैं. इन्हें टमाटर सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर