Home /News /lifestyle /

chana dal vada recipe south indian food dish in hindi neer

चना दाल वड़ा रेसिपी (Chana Dal Vada Recipe).

चना दाल वड़ा रेसिपी (Chana Dal Vada Recipe).

Chana Dal Vada Recipe: टेस्टी के साथ हेल्दी स्नैक्स भी है चना दाल वड़ा, ये है बनाने का तरीका

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़87

    चना दाल वड़ा रेसिपी (Chana Dal Vada Recipe): चना दाल वड़ा एक साउथ इंडियन फूड डिश है जो काफी पसंद की जाती है. स्नैक्स के तौर पर चना दाल वड़ा को काफी पसंद किया जाता है. जब भी कभी दिन के वक्त हल्की भूख लगे तो इस रेसिपी को ट्राई किया जा सकता है. बता दें कि साउथ इंडियन फूड (South Indian Food) ने अब लगभग सभी भारतीय घरों में अपनी जगह बना ली है. चाहे मसाला डोसा हो या इडली-सांभर या कोई अन्य साउथ इंडियन डिश. ये स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. आज हम आपको चना दाल वड़ा बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.
    आप अगर साउथ इंडियन फूड को खाना पसंद करते हैं और स्नैक्स के तौर पर घर पर ही चना दाल वड़ा ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके बेहद काम आ सकती है. इसे बनाने के लिए चना दाल को पीसकर उसमें कई मसाले मिलाए जाते हैं. इससे वड़े का स्वाद काफी बढ़ जाता है.

    चना दाल वड़ा बनाने के लिए सामग्री
    चना दाल – 1 कप
    सौंफ – 1 टेबलस्पून
    प्याज बारीक कटा – 1/2 कप
    सूजी – डेढ़ टेबलस्पून
    लहसुन – 3 कलियां
    अदरक का टुकड़ा कटा – 1/2 इंच
    कढ़ी पत्ते – 8-10
    हरी मिर्च कटी – 1
    हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
    पुदीना पत्ते कटे – 8-9
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: प्रोटीन से भरपूर सोया पुलाव बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी

    चना दाल वड़ा बनाने की विधि
    चना दाल वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल लें और उसे धोकर 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल को छानकर अलग कर लें और इसका पानी रख लें. अब मिक्सर में दाल, लहसुन, हरी मिर्च, अदरक, कढ़ी पत्ते डालकर इन्हें दरदरा पीस लें. जरूरत लगने पर थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस सकते हैं. अब इस तैयार पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें और इसमें कटा पुदीना, धनिया पत्ती, सूजी, स्वादानुसार नमक और कटा हुआ प्याज डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

    इसे भी पढ़ें: Lilva Kachori Recipe: गुजराती लिलवा कचौरी का स्वाद है लाजवाब, ये है रेसिपी
    अब एक कटोरी में दाल वाला पानी रख लें और कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो हथेली पर थोड़ा सा वड़ा मिश्रण लें और चने के पानी को उंगलियों पर लगाकर मिश्रण को वड़ा का आकार दें. इसे पहले गोल करें फिर चपटा कर लें. इसके बाद वड़े को तेल में डीप फ्राई करने के लिए डाल दें. इसी तरह मिश्रण से वड़े बनाते जाएं और उन्हें डीप फ्राई करने के लिए कड़ाही में डाल दें.
    ध्यान रखें कि एक बार में कड़ाही की क्षमता के अनुसार ही वड़े बनाकर डालें जिससे वे आसानी से डीप फ्राई हो सकें. फ्राई करने के दौरान वड़े दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होना चाहिए. इसके बाद उन्हें एक प्लेट में अलग निकाल लें. इसी तरह बाकी बचे सारे मिश्रण के वड़े तैयार कर निकालते जाएं. स्नैक्स के लिए आपके स्वादिष्ट चना दाल वड़ा बनकर तैयार हो गए हैं. इन्हें हरी धनिया चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर