होम /न्यूज /जीवन शैली /

Cheese Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का चीज़ डोसा

चीज़ डोसा रेसिपी (Cheese Dosa Recipe).

चीज़ डोसा रेसिपी (Cheese Dosa Recipe).

Cheese Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का चीज़ डोसा

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़145

    चीज़ डोसा रेसिपी (Cheese Dosa Recipe): डोसा (Dosa) की फेमस वैराइटीज़ में से एक चीज़ डोसा (Cheese Dosa) ऐसी फूड डिश है जिसे बच्चे भी खूब स्वाद लेकर खाते हैं. चीज़ से भरपूर इस फूड डिश का स्वाद काफी लाजवाब भी होता है. स्ट्रीट फूड के तौर पर डोसा काफी पसंद किया जाता है. सबसे ज्यादा मसाला डोसा खाया जाता है, लेकिन जिसने एक बार चीज़ डोसा का स्वाद ले लिया वो इसे दोबारा खाना नहीं भूलता है. साउथ इंडियन डिश डोसा अब तो उत्तर भारत के घरों में भी काफी बनाया जाने लगा है. अगर आप भी डोसा खाने का शौक रखते हैं तो डोसे की इस नई वैराइटी को ज़रूर ट्राई कर सकते हैं.
    चीज़ डोसा स्वाद से भरपूर होने के साथ ही आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है. इसे नाश्ते के तौर पर बनाना भी अच्छा विकल्प होता है. आज हम आपको चीज़ डोसा बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस आसान रेसिपी की मदद से आप ब्रेकफास्ट के लिए स्वादिष्ट चीज़ डोसा बना सकते हैं.

    चीज़ डोसा बनाने के लिए सामग्री
    डोसा बैटर – डेढ़ कप
    प्याज बारीक कटा – 1
    टमाटर बारीक कटा – 1
    चीज़ कद्दूकस – 1/2 कप
    काली मिर्च पिसी – 1/4 टी स्पून
    बटर – 3 टेबलस्पून
    तुलसी पत्तियां कटी – 3
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: गुजरात की फेमस फूड डिश खांडवी बनाने का आसान तरीका

    चीज़ डोसा बनाने की विधि
    चीज़ डोसा बनाने के लिए सबसे पहले नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर रखकर थो़ड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. थोड़ी देर बाद गैस की आंच धीमी कर दें और तवे पर डोसा बैटर (डोसे का घोल) डालकर एक समान रूप से गोलाकार या फिर बेलनाकार फैला लें. अब डोसे को धीमी आंच पर ही 1-2 मिनट तक सिकने दें. इसके बाद डोसे के ऊपर कटा हुआ प्याज और कटे हुए टमाटर डालकर चारों ओर अच्छे से फैला दें.

    इसे भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर इस आसान तरीके से बनाएं साबूदाना खिचड़ी
    इसके बाद डोसे पर कद्दूकस किया हुआ चीज एक समान रूप से सभी ओर डाल दें. इसके बाद डोसे पर काली मिर्च पाउडर को फैला दें. सिकने के दौरान जब चीज़ पिघलने लगे तो इस पर मक्खन भी डाल दें. अब डोसे को सुनहरा होने तक सेकें. इस दौरान ध्यान रखें कि गैस की फ्लेम धीमी ही रहे. अब करछी की मदद से डोसे को बीच से मोड़ लें. इसके बाद दोबारा डोसे को फोल्ड करें. इसके बाद आप इसके पीस कर लें. इसी तरह सारे डोसा बैटर के चीज़ डोसा तैयार कर लें. अब इसे नारियल चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    अगली ख़बर