Home /News /lifestyle /

chocolate cake recipe for mothers day 2022 in hindi neer

चॉकलेट केक रेसिपी (Chocolate Cake Recipe).

चॉकलेट केक रेसिपी (Chocolate Cake Recipe).

Chocolate Cake Recipe: मदर्स डे पर मां को फील कराएं 'स्पेशल', बनाकर खिलाएं चॉकलेट केक

5/5
60 min.
  • प्रेप टाइम35 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़371

    चॉकलेट केक रेसिपी (Chocolate Cake Recipe): हर किसी के लिए वैसे तो मां साल के हर दिन ही स्पेशल होती है लेकिन मदर्स डे (Mother’s Day 2022) के मौके पर भी हम अपनी मां को स्पेशल फील करा सकते हैं. सालभर हमारी साज-संभाल करने वाली मां को आप इस खास दिन कुछ स्पेशल बनाकर खिला सकते हैं. स्वीट डिश के तौर पर चॉकलेट केक बनाकर आप अपनी मॉम को सरप्राइज भी दे सकते हैं. आपने अगर अब तक कभी चॉकलेट केक नहीं बनाया है और ये रेसिपी ट्राई करने का आपका पहला मौका है तो आज हम आपको चॉकलेट केक बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी मां के लिए मदर्स डे को बेहद खास बना सकते हैं.

    चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री
    मैदा – 1 कप
    चीनी पाउडर – 1/2 कप
    दूध – 1/2 कप
    कोको पाउडर – 1/4 कप
    वनीला एसेंस – 1 टी स्पून
    बेकिंग सोडा – 1 टी स्पून
    व्हीपिंग क्रीम – 1 कप
    डार्क चॉकलेट – 100 ग्राम
    बटर – 2 टी स्पून
    तेल – 1/4 कप
    हार्ट शेप चॉकलेट स्प्रिंकल्स

    चॉकलेट केक बनाने की विधि
    चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालकर उसमें चीनी पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सो़डा, कोको पाउडर और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण को छान लें. अब एक अलग बाउल में चीनी और तेल को डालकर उसे अच्छे से फेंट लें. इसके बाद उसमें मैदे का मिश्रण और वनीला एसेसं डालकर मिला लें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा कर दूध डालते हुए बैटर तैयार कर लें.

    इसे भी पढ़ें: Mango Lassi Recipe: गर्मियों में शरीर की ठंडक बरकरार रखेगी मैंगो लस्सी, जानें बनाने का तरीका
    अब केक मोल्ड को लें और उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर उसे चिकना कर लें. उसके बाद उस पर हल्का सा मैदा छिड़क दें. अब इसमें तैयार बैटर डालें और मोल्ड को तीन-चार बार डैब करें. अब ओवन को गर्म करें. जब ओवन गर्म हो जाए तो उसमें केक मोल्ड को रख दें और ओवन को 180 डिग्री पर सेट करते हुए 25 मिनट तक केक को बेक होने दें. तय समय के बाद ओवन से केक को निकाल लें और उसे लगभग आधा घंटे तक ठंडा होने दें.

    इसे भी पढ़ें: Lemon Rice Recipe: लेमन राइस से बढ़ जाएगा खाने का स्वाद, इस आसान विधि से बनाएं
    अब व्हीपिंग क्रीम को फेंट लें. इसके बाद एक कटोरी में डार्क चॉकलेट लें और उसमें 2 चम्मच गरम दूध और मक्खन डालकर फेंटते हुए चॉकलेट पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद एक बाउल में आधा कप पानी और 3 टी स्पून चीनी डालकर शुगर सिरप तैयार करें. इसके बाद केक की तीन लेयर काट लें. एक लेयर शुगर सिरप डालकर उसे चारों ओर अच्छे से फैला दें. इस पर दूसरी लेयर रख दें और उस पर शुगर सिरप और क्रीम लगा दें. अब इस पर तीसरी लेयर रख दें और उस पर भी शुगर कोट और क्रीम लगाकर केक को सेट होने के लिए लगभग आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.
    तय समय के बाद केक को फ्रिज में से निकाल लें और उस पर चॉकलेट पेस्ट डालकर पूरी तरह केक को कोट कर दें. इसके बाद दोबारा केक को फ्रिज में आधा घंटे के लिए रख दें. अब पाइपिंग बैग में व्हीपिंग क्रीम डालकर कोन बनाएं और केक के आधे भाग पर डिजाइन बना लें. केक के निचले हिस्से पर भी बॉर्डर बना दें. वहीं केक के आधे भाग पर चॉकलेट स्प्रिंकल्स लगा लें. इस तरह आपका मदर्स डे स्पेशल चॉकलेट केक बनकर तैयार हो गया है. इसे सैट होने के लिए फ्रिज में 1 घंटे और रख दें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Mothers Day Special

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर