होम /न्यूज /जीवन शैली /Virat Kohli को भी पसंद हैं छोले भटूरे, दिल्ली वाला स्वाद लेने के लिए इस तरह बनाएं
छोले भटूरे रेसिपी (Chole Bhature Recipe).

छोले भटूरे रेसिपी (Chole Bhature Recipe).

Virat Kohli को भी पसंद हैं छोले भटूरे, दिल्ली वाला स्वाद लेने के लिए इस तरह बनाएं

5/5
75 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 60 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़427

    हाइलाइट्स

    छोले भटूरे एक फेमस पंजाबी फूड डिश है.
    दिल्ली के छोले भटूरे काफी फेमस हैं.

    छोले भटूरे रेसिपी (Chole Bhature Recipe): छोले भटूरे का दिल्ली वाला स्वाद जिसने भी लिया है वो इस फूड डिश को कभी नहीं भूल सकता है. फेमस पंजाबी फूड छोले भटूरे तो कई लोगों का डेली का नाश्ता भी होता है. मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) भी दिल्ली के स्वाद वाले छोले भटूरे (Chole Bhature) के खासे शौकीन हैं. स्वाद से भरपूर मसालेदार छोले के साथ भटूरों का स्वाद किसी को भी दीवाना बनाने के लिए काफी है. आप भी अगर छोले भटूरे खाना पसंद करते हैं तो हम आज आपको इस फूड डिश को बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.
    छोले भटूरे एक ऐसी फूड डिश है जिसे बच्चे हों या बड़े सभी काफी पसंद करते हैं और चाव से खाते हैं. छोले बनाने के लिए काफी मसालों का प्रयोग किया जाता है. आइए जानते हैं दिल्ली जैसे स्वाद वाले छोले भटूरे बनाने की रेसिपी..

    छोले भटूरे बनाने के लिए सामग्री

    भटूरे के लिए
    मैदा – 4 कप
    सूजी (रवा) – 1/2 कप
    दही – 3/4 कप
    चीनी – 1 टी स्पून
    बेकिंग सोडा – 3/4 टी स्पून
    तेल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    छोले के लिए
    काबुली चना – सवा कप
    टमाटर – 4-5
    अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    धनिया पाउडर – डेढ़ टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    हींग – 2 चुटकी
    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
    अनारदाना पाउडर – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च – 2-3
    हरा धनिया – 3-4 टेबलस्पून
    टी बैग – 2
    तेल – 2-3 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: एलोवेरा जूस पीने से स्किन में आएगा ग्लो, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

    छोले भटूरे बनाने की विधि
    छोले भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले हम भटूरे की तैयारी करते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा और सूजी छानकर डाल दें. इसके बाद दोनों को मिक्स कर दें. अब इसमें 2 टेबलस्पून तेल, बेकिंग सोडा, दही, चीनी और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें. अब गूंथे हुए आटे को 2 घंटे के लिए किसी गरम जगह पर ढककर रख दें.
    अब बीच के समय में छोले बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए काबुली चने को पहले ही रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा, जिससे वे अच्छी तरह से फूलकर नरम हो जाएं. अब छोले कुकर में डालें और उसमें पानी, नमक, बेकिंग सोडा और टी बैग डालकर ढक्कन लगाकर उबलने के लिए रख दें. 2-3 सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें.

    अब टमाटर और मिर्ची के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. मिक्सर की मदद से टमाटर, हरी मिर्च, अदरक पेस्ट को पीसकर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद धनिया पाउडर डालकर चम्मच से चलाए हुए भुनने दें. इसकके बाद टमाटर का मिश्रण और लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को कुछ देर भूनें.

    इसे भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद है मोरिंगा की सब्जी, इस आसान तरीके से बनाएं

    जब मसाला ऊपर तैरने लगे तो इसमें एक गिलास पानी और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच से चलाते हुए मिक्स करें. जब इस ग्रेवी में उबाल आ जाए तो कुकर खोलकर उसमें से टी बैग हटाकर उबले चने और उसकी तरी को इसमें डालकर पकाएं. इसे चलाते हुए पकने दें. छोले में उबाल आने के बाद 2-3 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर ऊपर से गरम मसाला और हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश कर दें. आपके स्वादिष्ट छोले बनकर तैयार हो चुके हैं.
    छोले बनने के बाद अब भटूरे के लिए तैयार किया मैदे का आटा लें और उसे एक बार और गूंथें. अब आटे की लोइयां बनाएं और एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. एक लोई लेकर उसे बेलें और तेल गर्म होने पर उसे डीप फ्राई करें. इसे तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से इसका रंग गोल्डन न हो जाए. इसके बाद एक प्लेट में भटूरा उतार लें. इसी तरह सारी लोइयों से भटूरे तैयार कर लें. अब स्वादिष्ट मसालेदार छोले के साथ गर्मागर्म भटूरे सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें