होम /न्यूज /जीवन शैली /Coconut Laddu Recipe: कोकोनट लड्डू के साथ दशहरा करें सेलिब्रेट, बेहद सिंपल है रेसिपी
Coconut Laddu Recipe: नारियल लड्डू का स्वाद बेहद लाजवाब होता है. व्रत के दौरान भी इसे खाया जा सकता है. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक त्यौहार दशहरा (Dussehra) पर कोकोनट लड्डू बनाकर अपनों का मुंह मीठा कराया जा सकता है.

Coconut Laddu Recipe: नारियल लड्डू का स्वाद बेहद लाजवाब होता है. व्रत के दौरान भी इसे खाया जा सकता है. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक त्यौहार दशहरा (Dussehra) पर कोकोनट लड्डू बनाकर अपनों का मुंह मीठा कराया जा सकता है.

Coconut Laddu Recipe: कोकोनट लड्डू के साथ दशहरा करें सेलिब्रेट, बेहद सिंपल है रेसिपी

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग10 लोग
  • कैलोरीज़115

    हाइलाइट्स

    बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक पर्व माना जाता है दशहरा.
    दशहरा पर्व पर कोकोनट लड्डू बनाकर अपनों का मुंह करें मीठा.

    कोकोनट लड्डू रेसिपी (Coconut Laddu Recipe): बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक पर्व दशहरा (Dussehra) काफी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. ये खास मौका बिना मीठे के सेलिब्रेट नहीं हो सकता है. ऐसे में इस बार आप कोकोनट लड्डू से इस त्यौहार में मिठास घोल सकते हैं. नारियल लड्डू का स्वाद काफी बेहतरीन होता है. व्रत के दौरान भी इसे खाया जा सकता है. दशहरे पर आप बाजार की मिठाइयों के बजाय घर पर ही कुछ अच्छा बनाकर खाना चाहते हैं तो कोकोनट लड्डू एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.
    कोकोनट लड्डू बनाने के लिए कद्दूकस नारियल के साथ ही मावा या मिल्क पाउडर का उपयोग किया जाता है. इस स्वीट डिश को बनाना काफी आसान है. इसके साथ ही घर पर बनाने से ये मिठाई पूरी तरह से हाइजेनिक भी रहती है.

    इसे भी पढ़ें: व्रत वाली खिचड़ी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें साबूदाना थालीपीठ

    कोकोनट लड्डू बनाने के लिए सामग्री
    नारियल कद्दूकस – 2 कप
    मावा (खोया) – 1 कप
    चीनी बूरा – डेढ़ कप
    काजू – 10-12
    बादाम – 10-12
    इलायची कुटी – 1 टी स्पून

    आपके शहर से (लखनऊ)

    कोकोनट लड्डू बनाने की विधि
    दशहरा सेलिब्रेशन के लिए कोकोनट लड्डू बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले नारियल को लेकर उसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद काजू और बादाम के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करनें रखें और इसमें मावा क्रम्बल कर डाल दें. अब मावा चलाते हुए भूनें. मावा तब तक भूनना है जब तक कि इसका रंग हल्का भूरा न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर मावा ठंडा होने दें.

    जब मावा हल्का गर्म रह जाए तो इसमें चीनी का बूरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद थोड़ा सा कद्दूकस नारियल छोड़कर बाकी पूरा मावा और चीनी के मिश्रण में डाल दें. इसे भी मिश्रण के साथ अच्छी तरह से एक सार करें. इसके बाद इसमें कटे काजू, बादाम और इलायची पाउडर मिक्स करें.

    इसे भी पढ़ें: घर पर छाछ बनाना चाहते हैं तो इस तरीके से चुटकियों में करें तैयार

    अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लें और उसके लड्डू बांधना शुरू करें. लड्डू बनाने के बाद उन्हें कद्दूकस नारियल में डालकर बूरा चारों ओर अच्छे से लगाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इसकी तरह सारे मिश्रण से कोकोनट लड्डू तैयार कर लें. दशहरा सेलिब्रेशन के लिए स्वाद से भरपूर कोकोनट लड्डू तैयार हो चुके हैं. इन्हें टाइट कंटेनर में रखकर 10 दिनों तक स्टोर भी किया जा सकता है.

    Tags: Dussehra Festival, Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें