होम /न्यूज /जीवन शैली /

Dahi Aloo Tikki Recipe: दही आलू टिक्की का स्वाद है लाजवाब, इस आसान तरीके से बनाएं

दही आलू टिक्की रेसिपी (Dahi Aloo Tikki Recipe).

दही आलू टिक्की रेसिपी (Dahi Aloo Tikki Recipe).

Dahi Aloo Tikki Recipe: दही आलू टिक्की का स्वाद है लाजवाब, इस आसान तरीके से बनाएं

4/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़92

    दही आलू टिक्की रेसिपी (Dahi Aloo Tikki Recipe): आलू की टिक्की (Aloo ki Tikki) का स्वाद तो हम सभी ने लिया है. दही के साथ आलू की टिक्की का टेस्ट और भी बढ़ जाता है. भारत में स्ट्रीट फूड (Street Food) के तौर पर आलू की टिक्की काफी पसंद की जाती है. इसे कई तरह से बनाया जाता है. ज्यादातर आलू की टिक्की छोले के साथ परोसी जाती है, लेकिन आज हम आपको दही आलू की टिक्की बनाने का आसान तरीका बताएंगे. इस रेसिपी को फॉलो कर आप घर पर ही स्वादिष्ट दही आलू टिक्की का मज़ा ले सकते हैं. दिन में कभी भी हल्की भूख लगने पर इसे बनाकर खाया जा सकता है. बच्चों को ये फूड डिश काफी भाती है.

    दही आलू टिक्की बनाने के लिए सामग्री
    आलू – 1/2 किलो
    दही – 1/2 किलो
    चावल का आटा – 1/2 किलो
    प्याज कटा – 2
    शिमला मिर्च कटी – 2
    काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
    चाट मसाला – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च कटी – 3
    सूखा धनिया – 1 टी स्पून
    अजवाइन – 1/2 टी स्पून
    अमचूर – 1 टी स्पून
    हरा धनिया
    पुदीना
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    दही आलू टिक्की बनाने की विधि
    दही आलू की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. जब आलू ठंडे हो जाएं तो उनके छिलके उतारकर सभी को एक बड़े बर्तन में डालकर मैश कर लें. अब मैश किए आलुओं में काली मिर्च, हरी मिर्च, चाट मसाला, अमचूर, अजवाइन, सूखा धनिया, कटी हुई बारीक प्याज, कटी हुई शिमला मिर्च, हरा धनिया पत्ती, पुदीना और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का चीज़ डोसा

    अब इस मिश्रण में चावल का आटा डाल दें और सभी को अच्छी तरह से मिलाकर गूंद लें. अब तैयार हुए इस मिश्रण से पहले गोल-गोल बॉल्स तैयार कर लें. इसके बाद इन बॉल्स को हथेलियों के बीच में रखकर दबाएं और टिक्की तैयार कर लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. अब इसमें तैयार की गई टिक्की को फ्राई करने के लिए डाल दें. टिक्कियों को शेलो फ्राइंग करें. टिक्की को तब तक सेकें जब तक कि उसका रंग दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाए.

    इसे भी पढ़ें: गुजरात की फेमस फूड डिश खांडवी बनाने का आसान तरीका

    अब एक बर्तन में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद प्याज को लंबे-लंबे आकार में काट लें और इमली की चटनी और धनिया पुदीना की चटनी तैयार कर लें. अब एक प्लेट में पहले दो टिक्की रखें, इसके बाद उन पर ऊपर से फेंटा हुआ दही और फिर पुदीना चटनी और इमली की चटनी डाल दें. इसके बाद ऊपर से प्याज का लच्छा डालकर चाट मसाला छिड़क दें. खाने के लिए आपकी स्वादिष्ट दही आलू टिक्की बनकर तैयार हो चुकी है. इसे गर्मागर्म ही सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    अगली ख़बर