Home /News /lifestyle /

Dal Pakwan Recipe: फेमस सिंधी डिश दाल पकवान का स्वाद है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं

दाल पकवान रेसिपी (Dal Pakwan Recipe).

दाल पकवान रेसिपी (Dal Pakwan Recipe).

Dal Pakwan Recipe: फेमस सिंधी डिश दाल पकवान का स्वाद है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़359

    दाल पकवान रेसिपी (Dal Pakwan Recipe): दाल पकवान (Dal Pakwan) भले ही सिंधी फूड डिश हो लेकिन यह कई जगहों पर काफी पसंद की जाती है. इस रेसिपी में दाल और पकवान का कॉम्बिनेशन इसका स्वाद खास बना देता है. दाल पकवान का इस्तेमाल ज्यादातर सिंधी घरों में ब्रेकफास्ट या फिर स्नैक्स के तौर पर किया जाता है. आप अगर कुछ नया ट्राई करने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए दाल पकवान एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है. आज हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. हमारी बताई विधि का पालन कर आप घर में स्वादिष्ट दाल पकवान का लुत्फ उठा सकते हैं.

    दाल पकवान बनाने के लिए सामग्री
    दाल के लिए
    चने की दाल – 1 कप
    टमाटर कटा – 1
    प्याज कटा – 1
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    गरम मसाला – 1 टी स्पून
    राई – 1/2 टी स्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
    चाट मसाला – 1 टी स्पून
    नींबू रस – 1 टी स्पून
    इमली का पानी – 1 टी स्पून
    तेल
    नमक

    पकवान बनाने के लिए
    मैदा – 2 कप
    अजवायन – 1 टी स्पून
    तेल – 1/2 कप
    गुनगुना पानी
    नमक

    इसे भी पढ़ें: राजस्थान की फेमस बेसन चीले की सब्जी का लें स्वाद, ये है रेसिपी

    दाल पकवान बनाने की विधि
    दाल पकवान बनाने के लिए सबसे पहले हम दाल तैयार करेंगे. इसके लिए एक प्रेशर कुकर में चने की दाल डालकर उसमें पानी, हल्दी और स्वादानुसार नमक मिलाकर मीडियम आंच पर इसे पकाएंगे. जब कुकर में 5 से 6 सीटी आ जाए तो गैस बंद कर देंगे और कुकर की गैस रिलीज होने देंगे. अब एक कड़ाही लेंगे और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करेंगे. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डालकर उसे चटकने देंगे. इसके बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालकर उन्हें नरम होने तक पकाएंगे.
    अब इसमें गरम मसाला और धनिया पाउडर डालकर मिश्रण को 1 मिनट तक पकने देंगे. इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलकर उसमें से दाल निकाल लेंगे और उसे टमाटर के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर देंगे. अब दाल को लगभग 2 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने देंगें. इसके बाद गैस बंद कर देंगे. इस तरह आपकी दाल तैयार हो गई है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को भरपूर एनर्जी देता है गोंद पाक का हलवा, आप भी करें ट्राई
    अब पकवान बनाने के लए सबसे पहले एक गहरे तले वाले बर्तन में मैदा सहित अन्य सारी सामग्री डालकर उन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर देंगे. उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सख्त आटा गूंद लेंगे. इसके बाद आटे को लगभग 30 मिनट के लिए कपड़े से ढ़ककर अलग रख दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. इस बीच आटे को लेकर उसकी लोइयां तोड़ लें. अब एक लोई को लें और उसमें सूखे मैदे को लपेटकर रोटी जैसा बेल लें. इसके बाद कांटे वाली चम्मच की मदद से पूरी रोटी में छेद कर दें. ऐसा करने की वजह है जिससे की तेल में तलते वक्त पकवान फूलेंगे नहीं.
    अब तैयार की गई इन रोटियों को तेल में डालें और उन्हें फ्राई करें. एक तरफ से सुनहरा होने के बाद पकवान को पलट लें और उसे दूसरी तरफ से फ्राई करें. दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने के बाद पकवान को कड़ाही में से निकाल लें. इसी तरह सारे पकवान बनाकर उन्हें तल लें. आपका स्वादिष्ट दाल-पकवान बनकर तैयार हो चुका है. एक बाउल में दाल निकालकर उसमें ऊपर से नींबू रस, इमली का पानी, प्याज और चाट मसाला डालकर गरमागरम पकवान के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर