होम /न्यूज /जीवन शैली /

Dhaniya Moongfali Chutney Recipe: धनिया-मूंगफली चटनी बनाने की आसान रेसिपी

धनिया मूंगफली चटनी (Dhaniya Moongfali Chutney).

धनिया मूंगफली चटनी (Dhaniya Moongfali Chutney).

Dhaniya Moongfali Chutney Recipe: धनिया-मूंगफली चटनी बनाने की आसान रेसिपी

5/5
15 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़45

    धनिया-मूंगफली चटनी रेसिपी (Dhaniya Moongfali Chutney Recipe): भारतीय भोजन में चटनी का महत्वपूर्ण स्थान है. यही वजह है कि हमारे यहां चटनी की कई वैराइटीज़ बनाई जाती है. मौसम को ध्यान में रखकर भी चटनी का स्वाद लिया जाता है. खाने के साथ अगर चटनी परोस दी जाए तो सादे भोजन का स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है. आज हम आपको धनिया मूंगफली की चटनी (Dhaniya Moongfali Chutney) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से आप कुछ ही मिनटों में स्वादिष्ट चटनी तैयार कर सकते हैं.
    धनिया-मूंगफली की चटनी बनाने के लिए धनिया और मूंगफली के अलावा प्याज का इस्तेमाल भी किया जाता है. हालांकि प्याज का प्रयोग वैकल्पिक होता है. आप भी अगर स्वादिष्ट धनिया मूंगफली चटनी बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई सिंपल रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं.

    धनिया मूंगफली चटनी बनाने के लिए सामग्री
    हरा धनिया कटा – 1/2 कप
    मूंगफली दाने – 3 टेबलस्पून
    हरा प्याज कटा – 1/2 कप
    जीरा – 1 टी स्पून
    नींबू – 1
    हरी मिर्च कटी – 2
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Rajma Recipe: पंजाबी स्टाइल राजमा बनाने की बेहद आसान रेसिपी

    धनिया मूंगफली चटनी बनाने की विधि
    धनिया और मूंगफली की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में मूंगफली दाने डालकर उसे धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए रोस्ट कर लें. ध्यान रखें कि मूंगफली दानें ज्यादा रोस्ट नहीं करना है वरना उनमें कड़वापन आ सकता है. अब गैस बंद कर मूंगफली दाने एक बाउल में निकाल लें और उसके छिलके निकाल लें. अब धनिया पत्ती धोकर साफ कर लें और उन्हें काट लें. इसी तरह हरे प्याज को भी काटकर एक बाउल में रख लें.

    इसे भी पढ़ें: Masala Papad Recipe: होटल जैसा मसाला पापड़ बनाने का आसान तरीका
    अब मिक्सर में मूंगफली दाने, धनिया पत्ती, कटा हरा प्याज और हरी मिर्च डालकर मिश्रण को ग्राइंड कर लें. इसके बाद इसमें जीरा, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला दें. अब मिक्सर का जार लगाकर चटनी को दो-तीन बार पीस लें. स्वाद से भरपूर चटपटी धनिया-मूंगफली चटनी बनकर तैयार हो चुकी है. खाने के साथ सर्व करने से खाने का स्वाद बढ़ जाएगा. आप इस चटनी को फ्रिज में 2-3 दिन तक स्टोर भी कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर