Home /News /lifestyle /

Dosa Batter Making Tips: इन 5 टिप्स को फॉलो करेंगे तो बनेगा 'परफेक्ट डोसा बैटर'

Dosa Batter Making Tips: इन 5 टिप्स को फॉलो करेंगे तो बनेगा 'परफेक्ट डोसा बैटर'

डोसा बैटर बनाने के टिप्स.

डोसा बैटर बनाने के टिप्स.

Dosa Batter Making Tips: साउथ इंडियन फूड (South Indian Food) डोसा (Dosa) अब लगभग हर भारतीय घर में पसंद किया जाने लगा है. स्ट्रीट फूड के तौर पर भी ये काफी प्रचलित हो चुका है. अच्छा डोसा बनाने के लिए उसका बैटर बढ़िया बनना जरूरी होता है. आज हम आपको डोसा के लिए 'परफेक्ट बैटर' बनाने के टिप्स बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

Dosa Batter Making Tips: साउथ इंडियन फूड (South Indian Food) डोसा (Dosa) अब लगभग हर भारतीय घर में पसंद किया जाने लगा है. डोसा कितना स्वादिष्ट बनेगा ये पूरी तरह से उसके बैटर (Batter) पर निर्भर करता है. बैटर जितनी अच्छी तरीके से तैयार किया जाता है, डोसा भी उतना ही स्वाद से भरा होता है. बता दें कि देशभर में स्ट्रीट फूड के तौर पर तो डोसा काफी पसंद किया जाता ही है लेकिन सेहत के लिए बढ़िया होने की वजह से इसका घरों में भी ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा है.
आप भी अगर डोसा खाना पसंद करते हैं और बाजार जैसा परफेक्ट डोसा घर पर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ‘परफेक्ट बैटर’ बनाना आना चाहिए. आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप ‘परफेक्ट डोसा बैटर’ तैयार कर सकते हैं.

डोसा बैटर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. परफेक्ट बैलेंसिंग – डोसा बनाने के लिए अगर आप बैटर तैयार करने जा रहे हैं तो इस बात का विशेष ख्याल रखें कि इसे तैयार करने के लिए लगने वाली सामग्री की मात्रा बैलेंस होना चाहिए. मेज़रमेंट सही न होने की सूरत में बैटर खराब हो सकता है. परफेक्ट बैटर बनाने के लिए 4 कप चावल और 1 कप उड़द की दाल का रेशो रहना चाहिए. खाने वाले लोगों की संख्या के हिसाब से क्वांटिटी निर्धारित की जानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Makhana Storage Tips: इन बातों का ख्याल रखेंगे तो लंबे वक्त तक खराब नहीं होंगे मखाने

2. बड़ा बर्तन – डोसा बनाने के लिए आप बैटर बनाने जा रहे हैं तो चावल और दाल को गलाने के लिए बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें. दरअसल, छोटा बर्तन होने पर पानी कम रह सकता है और वो जल्दी सूख सकता है. अगर ज्यादा लोगों के लिए बैटर तैयार करना है तो उस वक्त ये परेशानी और बढ़ सकती है, ऐसे में हमेशा कोशिश करें की बैटर के लिए दाल-चावल को बड़े बर्तन में ही भिगोकर रखें.

3. बैटर घोल – मेहमानों के लिए अगर आप परफेक्ट डोसा बनाना चाहते हैं तो इस बार का खास तौर पर ध्यान रखें कि आपके द्वारा तैयार किया जाने वाला डोसा बैटर न ही ज्यादा पतला रहना चाहिए और न ही ज्यादा गाढ़ा. दोनों ही सूरत में डोसा अच्छा नहीं बनेगा. इसलिए जरूरी है कि डोसा बैटर हमेशा बैलेंस रहे, जिससे बनाते वक्त वह तवे पर एकदम से बिखरे भी न और फैलाने में भी आसान रहे.

इसे भी पढ़ें: Paneer Storage Tips: इन तरीकों से लंबे वक्त तक पनीर को रख सकते हैं फ्रेश

4. वक्त का रखें ध्यान – बाजार जैसा डोसा बनाना चाहते हैं तो बैटर में अच्छी तरह से खमीर उठना जरूरी है. इसके लिए बैटर तैयार कर उसे ठंड के सीजन में कम से कम 10 से 12 घंटे और गर्मियों के मौसम में कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए गर्म स्थान पर रखना चाहिए. इससे खमीर उठने में आसानी होती है.

5. क्रिस्पीनेस – एक बार आपका परफेक्ट डोसा बैटर तैयार हो जाए तो क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए तवा गर्म करने के बाद घोल डालने से पहले उस पर थोड़ा सा ठंडा पानी डाल दें इसके बाद तवे पर तेल लगाएं और फिर बैटर डालें, ऐसा करने से बनाते वक्त तवे पर बैटर चिपकेगा नहीं और क्रिस्पी डोसा तैयार हो सकेगा.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर