होम /न्यूज /जीवन शैली /Dussehra 2022: दशहरा सेलिब्रेशन के लिए बनाएं केसर पेड़ा, अपनों के मुंह में घुल जाएगी मिठास
केसर पेड़ा रेसिपी (Kesar Peda Recipe). Image-Canva

केसर पेड़ा रेसिपी (Kesar Peda Recipe). Image-Canva

Dussehra 2022: दशहरा सेलिब्रेशन के लिए बनाएं केसर पेड़ा, अपनों के मुंह में घुल जाएगी मिठास

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग10 लोग
  • कैलोरीज़93

    हाइलाइट्स

    बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर दशहरा मनाया जाता है.
    दशहरा सेलिब्रेशन के दौरान अपनों के लिए खास तौर पर बनाएं केसर पेड़ा.

    केसर पेड़ा रेसिपी (Kesar Peda Recipe): देशभर में दशहरे का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है और अपनों का मुंह मीठा कराया जाता है. इस बार केसर पेड़ा से आप अपनों के साथ दशहरे की खुशियां बांट सकते हैं. अक्सर इस खास मौके के लिए घरों में मिठाइयां बाजार से बुलाई जाती हैं, लेकिन आप चाहें तो केसर पेड़ा को घर पर भी बना सकते हैं. घर पर बनाने से स्वीट डिश की शुद्धता को लेकर भी मन में किसी तरह का संशय नहीं रहेगा.
    केसर पेड़ा एक पारंपरिक मिठाई है जिसे काफी पसंद किया जाता है. बच्चे हों या बड़े सभी को केसर पेड़ा काफी पसंद आता है. किसी खास मौके पर तो अक्सर घरों में केसर पेड़ा खाया जाता है. ऐसे में दशहरा की खुशी को और भी बढ़ाने के लिए हम आपको घर पर ही केसर पेड़ा बनाने के लिए बेहद सिंपल रेसिपी बता रहे हैं.

    इसे भी पढ़ें: Vijayadashami 2022: विजयादशमी पर इन 5 फूड्स को खाने से मिलता है ‘गुडलक’

    केसर पेड़ा बनाने के लिए सामग्री
    मावा (खोया) – 2 कप
    चीनी – 1/2 कप
    केसर – 1/4 टी स्पून
    दूध – 1 टेबलस्पून
    इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून

    केसर पेड़ा बनाने की विधि
    दशहरा सेलिब्रेशन के लिए केसर पेड़ा तैयार करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बाउल में मावा लें और उसे अच्छी तरह से चूरा कर लें. अब एक छोटी सी बाउल में केसर के धागे डालें और उसमें 1 टेबलस्पून दूध डालकर केसर घोल दें. इसके बाद कटोरी को अलग रख दें. अब एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें मावा डालकर भूनें. मावा 7-8 मिनट तक चलाते हुए पकाएं.

    मावा अच्छी तरह से जब भुन जाए तो गैस बंद कर दें और उसे एक थाली में निकालकर समान रुप से फैला दें. इसके बाद मावा ठंडा होने के लिए छोड़ दें. 15-20 मिनट बाद जब मावा हल्का गर्म रह जाए तो उसमें इलायची पाउडर, केसर वाला दूध और स्वादानुसार चीनी डालकर सभी को मावे के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद मावा अच्छी तरह से ढककर आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

    इसे भी पढ़ें: दशहरा सेलिब्रेशन के लिए ये 6 स्वीट डिश रहेंगी एकदम परफेक्ट

    मावा को तय समय के बाद फ्रिज से निकालें और एक बार फिर अच्छी तरह से मिश्रण को मिलाकर उसे आटे जैसा गूंथ लें. अब मिश्रण को बराबर भागों में बांटकर उसे पेड़े का आकार दें. इसके बाद हर पेड़े पर एक-दो केसर के धागे रखकर हल्के हाथ से दबा दें. जब सारे पेड़े तैयार हो जाएं तो इन्हें एक बार फिर अच्छी तरह से ढककर फ्रिज में 4-5 घंटे के लिए रख दें जिससे पेड़े अच्छी तरह से जम जाएं. इसके बाद टेस्टी केसर पेड़ा सभी को सर्व करें.

    Tags: Dussehra Festival, Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें