Home /News /lifestyle /

Tofu Pakoda Recipe: आलू-प्याज नहीं, इस बार घर पर ट्राई करें टोफू के पकौड़े

टोफू पकौड़ा (Image-Shutterstock)

टोफू पकौड़ा (Image-Shutterstock)

Tofu Pakoda Recipe: आलू-प्याज नहीं, इस बार घर पर ट्राई करें टोफू के पकौड़े

4/5
25 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़126

    टोफू पकौड़ा रेसिपी, Tofu Pakoda Recipe: मौसम सुहाना हो और गर्म चाय के साथ पकौड़े मिल जाएं तो मजा ही आ जाता है. किसी का मूड खराब भी हो तो चटपटी चटनी के साथ लजीज डिश खा कर चेहरे पर मुस्कान आ सकती है. आपने आलू-प्याज या गोभी के पकौड़े तो कई बार खाए होंगे. आज ट्राई कीजिए टोफू टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) के पकौड़े. ये बहुत आसानी से बन जाते हैं और खाने में भी लाजवाब होते हैं.

    आपको बता दें कि टोफू का ज्यादातर इस्तेमाल थाई, चाइनीज और अमेरिकन डिश बनाने के लिए किया जाता है. हांलाकि, अब इसे खाने का प्रचलन भारत में भी शुरू हो गया है. आइए, जानते हैं टोफू के पकौड़े बनाने के लिए कितनी मात्रा में कौनसी सामर्गी चाहिए और इसे बनाने की विधि क्या है.

    टोफू के पकौड़े बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

    -150 ग्राम टोफू
    – 1 कप बेसन
    – कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
    – आधा चम्मच अदरक का पेस्ट
    – आधा चम्मच प्याज का पेस्ट
    – 2 चम्मच दही
    – आधा चम्मच गरम मसाला
    – आधा चम्मच चाट मसाला
    – नमक
    – तेल

    यह भी पढ़ें- मीठा खाने का मन हो तो घर पर ही बनाएं ये Sweet Dishes

    टोफू के पकौड़े बनाने की आसान विधि
    टोफू के पकौड़े बनाने के लिए टोफू को चौकोर या मनपसंद आकार में काट लीजिए. इसके बाद इन टुकड़ों पर थोड़ा नमक लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक बाउल में बेसन लें. इसमें दही डाल दें. अब इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डाल दें. इसके बाद इसमें अदरक और प्याज का पेस्ट डाल कर मिक्स कर लें. अब इसमें अपने हिसाब से नमक डालें और पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें. घोल गाढ़ा होना चाहिए.

    यह भी ट्राई करें- Dora Cake Recipe: बच्चों के लिए बनाएं बिना अंडे वाला टेस्टी डोरा केक

    इसके बाद टोफू के टुकड़ों को बैटर में मिक्स करें. इन्हें मैश नहीं करना है. इसके बाद पैन या कड़ाही को गैस पर रखिए और उसमें पकौड़े तलने के लिए तेल गर्म होने रख दीजिए. तेल गर्म होने के बाद बैसन में कोट हुए टोफू के टुकड़ों को तेल में डीप फ्राई कर लीजिए. तलने के बाद इन्हें अखबार या टिशू पेपर पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए. इसे आप टमैटो कैचप या चटपनी धनिये व टमाटर की चटनी के साथ परोसें. आप पकौड़ों के ऊपर चाट मसाला भी छिड़क सकते हैं.

    Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर