Home /News /lifestyle /

easy recipe of sabudana idli in hindi shw

साबूदाना इडली

साबूदाना इडली

Sabudana Idli Recipe: साबूदाने की इडली देगी अलग ज़ायका, रवा-चावल से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी

5/5
NaN min.
  • प्रेप टाइम20 मिनट min
  • कुकिंग टाइम 15 मिनट min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़40/ इडली

    Sabudana Idli Recipe: साबूदाना एक ऐसी चीज़ है, जिसका इस्तेमाल व्रत-त्योहार में ख़ास तौर पर किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाने की इडली भी बनाई जा सकती है. यह डिश सुनने में जितनी अलग मालूम पड़ती है, खाने में उतनी ही स्वादिष्ट होती है. इस इडली को बहुत कम तेल का इस्तेमाल कर बनाया जा सकता है. रवा और चावल-दाल से बनी इडली के स्वाद से कुछ अलग ज़ायका चाहते हैं, तो इसे ज़रूर ट्राई करें.

    साबूदाने की इडली बनाने मिश्रण को रातभर भिगोना जरूरी है, ताकि साबूदाना अच्छे से भीग सके और इडली सॉफ्ट बने. 2 कप साबूदाने में आधा कप रवा मिलाएं और इसमें 2 कप दही डालकर रातभर के लिए ढककर छोड़ दें. ताकि अगले दिन की शुरुआत नाश्ते में साबूदाने की इडली के साथ हो सके.

    ये भी पढ़ें : Easy Snacks Recipe: लौकी के छिलकों को फेंकने के बजाय बनाएं पकौड़ी

    सामग्री
    साबूदाना – 2 कप
    रवा – ½ कप
    दही – 2 कप
    नमक – स्वादानुसार
    बेकिंग सोडा – ¼ टीस्पून
    रिफाइंड ऑयल – 2 टेबलस्पून

    साबूदाना की इडली बनाने की विधि
    गर्मी के मौसम में डाइट ऑयल फ्री हो, तो पेट और सेहत दोनों ठीक रहती है. इसलिए जानें साबूदाने की इडली की आसान विधि. इसे बनाने के लिए तैयारी एक रात पहले कर लें. रातभर दही में भीगे साबूदाने और सूजी में सुबह ज़रूरत अनुसार पानी मिलाएं. बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर मिश्रण को हल्का फेंट लें. इडली के सांचे में तेल की 2-3 बूंदें डालकर फैला दें और इसमें साबूदाने का मिश्रण डालें. इसे 15 मिनट के लिए स्टीम होने दें और फिर सांचे को निकालकर इडली को ठंडी होने दें. गर्मागर्म इडली को सांचे से निकालने के क्रम में इडली टूट सकती है, इसलिए इसके ठंडे होने का इंतज़ार करें.

    ये भी पढ़ें : Pasta Cutlet Recipe: पास्ता कटलेट बनाने की बेहद आसान रेसिपी

    साबूदाने की इडली में तड़के का स्वाद पाना चाहते हैं, तो मिश्रण में 10 -12 करीपत्ता, 1 चम्मच भीगा चना दाल,1 चम्मच भीगी हुई उड़द दाल और सरसों का तड़का लगाएं. इडली बनने के बाद इसे साबुत या टुकड़ों में काटकर फ्राई भी कर सकते हैं, फिर इसे सांभर-चटनी के साथ सर्व करें. ध्यान रहे कि इडली के बैटर में बेकिंग सोडा इडली बनाने के ठीक पहले डालना है. अगर सोडा डालकर अधिक समय तक रख दिया गया, तो इडली सॉफ्ट होने की बजाय हार्ड बनेगी.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर