Home /News /lifestyle /

eggless omelette recipe try at home in hindi neer

एगलेस आमलेट रेसिपी (Eggless Omelette Recipe).

एगलेस आमलेट रेसिपी (Eggless Omelette Recipe).

Eggless Omelette Recipe: बिना अंडे के बनाएं आमलेट, ट्राई करें ये एगलेस आमलेट रेसिपी

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़105

    एगलेस आमलेट रेसिपी (Eggless Omelette Recipe): बिना अंडे के आमलेट की कल्पना नहीं की जा सकती है, लेकिन वेजिटेरियन लोग आमलेट से दूरी बनाकर रखते हैं. लेकिन क्या कभी आपने एगलेस आमलेट (Eggless Omelette) को ट्राई किया है. हो सकता है आप ये बात सुनकर एकबानगी चौंक जाएं, पर आज हम आपको एगलेस आमलेट बनाने की विधि ही बताने जा रहे हैं. ये रेसिपी काफी सरल है और झटपट तैयार हो जाती है. इसमें अंडे को छोड़कर सारी सामग्री आमलेट की तरह ही प्रयोग की जाती है. बच्चों को भी ये रेसिपी काफी पसंद आएगी.

    आप भी अगर स्नैक्स के तौर पर नई-नई फूड डिशेस को ट्राई करने के शौकीन हैं तो एगलेस आमलेट को बनाकर खा सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है और इसे एकदम प्लेन बनाया जा सकता है या फिर प्याज और मिर्ची का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

    एगलेस आमलेट बनाने के लिए सामग्री
    बेसन – आधा कप
    मैदा – 2 टेबलस्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    प्याज बारीक कटा – 1/2
    हरी मिर्च कटी – 2
    बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
    घी/मक्खन – जरूरत के अनुसार
    नमक – स्वादानुसार

    एगलेस आमलेट बनाने की विधि
    एगलेस आमलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें बेसन और मैदा डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इन्हें मिलाने के बाद इस मिश्रण में काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नक डालकर मिक्स करें. इसके बाद बारीक कटे प्याज और हरी मिर्च मिलाएं. अब आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसका पतला डोम तैयार करें. इसमें आखिर में बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से घोल को फेंट लें.
    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तवे पर एक चम्मच घी डालकर चारों ओर फैला दें. इसके बाद आंच धीमी कर उस पर एगलेट आमलेट का घोल बीच में डालकर फैला दें. 25-30 सेकंड बाद आमलेट पलट दें और उसके दूसरी ओर घी लगाएं. आमलेट को दोनों ओर से सुनहरा और क्रिस्पी होने तक सेक लें. सिकने के बाद इसे एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे घोल से आमलेट तैयार कर लें. आपका स्वादिष्ट एगलेस आमलेट बनकर तैयार हो गया है. इसे टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर