होम /न्यूज /जीवन शैली /गर्मियों में खुशबूदार इलायची शरबत का उठाएं लुत्फ, शरीर में घोल देगा ठंडक
इलायची शरबत (Elaichi Sharbat).

इलायची शरबत (Elaichi Sharbat).

गर्मियों में खुशबूदार इलायची शरबत का उठाएं लुत्फ, शरीर में घोल देगा ठंडक

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़97

    इलायची के बिना भारतीय किचन के मसाले अधूरे हैं. इलायची का सिर्फ हमारे खाने में ही इस्तेमाल होता है ऐसा नहीं है, बल्कि इलायची का बना शरबत (Elaichi Sharbat) भी गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है. इलायची सिर्फ सुगंध बढ़ाने का काम ही नहीं करती बल्कि उसकी तारीस काफी ठंडी होती है, ऐसे में गर्मी के दिनों में इलायची का शरबत पीने से न सिर्फ शरीर में ताजगी बनी रहती है बल्कि इससे बॉडी भी कूल रहती है. इलायची की शरबत एक हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) है. चिलचिलाती धूप से आने के बाद अगर कोई सामने इलायची शरबत परोस दे तो उसकी बात ही अलग होती है. इलायची का शरबत बनाना भी बेहद आसान होता है.
    आप अगर इन गर्मियों में इलायची का शरबत बनाकर पीना चाहते हैं और अब तक कभी इसकी रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हम इसे बनाने का आसान तरीका आपको बताएंगे. इस तरीके से आप झटपट इलायची शरबत तैयार कर सकते हैं.

    इलायची शरबत बनाने के लिए सामग्री
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
    नींबू रस – 2 टी स्पून
    काला नमक – 1/2 टी स्पून
    नींबू स्लाइस – 2
    चीनी – स्वादानुसार
    आइस क्यूब्स – 8-10
    ठंडा पानी – 4 कप

    इसे भी पढ़ें: गर्मियों में एनर्जेटिक रहने के लिए मिल्क शेक से करें दिन की शुरुआत

    इलायची शरबत बनाने की विधि
    इलायची शरबत बनाने के लिए सबसे पहले इलायची लें और उन्हें छीलकर अच्छे से कूटकर पाउडर तैयार कर लें. आप चाहें तो मार्केट से सीधा इलायची पाउडर भी लाकर उपयोग कर सकते हैं. इसके बाद एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें 4 कप ठंडा पानी डाल दें. इसके बाद उसमें स्वादानुसार चीनी डालें और चम्मच की मदद से अच्छे से घोल दें. इसके बाद चीनी के पानी में नींबू रस, काला नमक और इलायची पाउडर मिक्स कर घोल दें.

    इसे भी पढ़ें: गुड़-इमली की खट्टी-मीठी चटनी बनाने का सबसे आसान तरीका

    अब इलायची शरबत में कुछ आइस क्यूब्स के टुकड़े डालकर 5 मिनट के लिए अलग रख दें. अगर आप एकदम ठंडा इलायची शरबत पीना चाहें तो बर्तन को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं. इसके बाद शरबत को गिलास में डालकर उसमें ऊपर से दो-तीन आइस क्यूब्स डालें. नींबू की स्लाइस लगाकर शरबत को सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें